Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Boarding Schools 2022: ये हैं 10 लाख रुपये तक की फीस वाले बोर्डिंग स्कूल, दाखिले के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

Boarding Schools 2022 भारत के अफोर्डेबल बोर्डिंग स्कूलों में मसूरी इंटरनेशनल स्कूल मसूरी बिशप कॉटन स्कूल शिमला शेरवुड कॉलेज नैनीताल द असम वैली स्कूल असम इकोल मान्डियल स्कूल मुंबई इंडस इंटरनेशनल स्कूल पुणे लॉरेंस स्कूल लवडेल (ऊटी) आदि को शामिल किया जा सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Tue, 31 May 2022 03:21 PM (IST)
Hero Image
Boarding Schools 2022: जानें अधिकतम दस लाख फीस वाले भारत के अफोर्डेबल बोर्डिंग स्कूलों की लिस्ट।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Boarding Schools 2022 with Fee up to 10 Lakh: कई ऐसे पैरेंट्स होते हैं जो कि अपन बच्चों को बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि वे अपने बच्चों की एजुकेशन शहरों की भाग-दौड़ और प्रदूषण से हटकर शांत और स्वच्छ वातावरण कराना चाहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए देश भर के विभिन्न हिल स्टेशनों और पर्वतीय इलाकों कई नामी बोर्डिंग स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। हालांकि, इनमें ज्यादातर बोर्डिंग स्कूलों की फीस काफी अधिक होती है, जिसको भर पाना हर किसी बस की बात नहीं होती है। ऐसे हम आपके लिए कुछ ऐसे पॉपुलर बोर्डिंग स्कूल जिनकी फीस अधिकतम 10 लाख रुपए सालाना है। आइए इन स्कूलों के बारे में जानते हैं:-

यह भी पढ़ें - Low Cost Boarding Schools 2022: ये हैं 5 लाख रुपये से कम फीस वाले बोर्डिंग स्कूल, ऐसे करा सकते हैं दाखिला

मसूरी इंटरनेशनल स्कूल, मसूरी

नॉर्थ इंडिया में उत्तराखण्ड के मसूरी स्थित मसूरी इंटरनेशनल स्कूल हिल एरिया में स्थित लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। यह एक ऑल-गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल में कक्षा 1 से 12 तक की कक्षाएं होती हैं। एमआइएस की सालाना फीस 6.47 लाख रुपये से 8.25 लाख रुपये तक है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, misindia.net पर भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Expensive Boarding Schools in India 2022: ये है देश के महंगे स्कूलों की लिस्ट, जाने फीस और दाखिले की डिटेल

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला

हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित बिशप कॉटन स्कूल को वर्ष 1859 में स्थापित किया गया था। यह नॉर्थ इंडिया के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। बिशप कॉटन स्कूल में कक्षा 3 से लेकर कक्षा 11 तक दाखिला कराया जा सकता है। इस स्कूल की फीस 6.1 लाख से 6.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष है। इसके अतिरिक्त दाखिले के समय 3 लाख रुपये कॉशन मनी जमा करानी होती है, जो कि बाद में वापस हो जाएगी। दाखिले के लिए फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, bishopcottonshimla.com पर भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -Best Schools in Hilly Areas: ये हैं भारत के हिल एरिया में स्थित प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल, दाखिले के लिए देनी होगी इतनी फीस

शेरवुड कॉलेज, नैनीताल

नैनीताल (उत्तराखण्ड) स्थित शेरवुड कॉलेज एक को-एजुकेशनल रेजीडेंशियल स्कूल है। इस स्कूल की सालाना फीस 6.2 लाख रुपये से अधिक है। इसकी स्थापना 1869 में की गई थी। ऐडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, sherwood.edu.in पर भर सकते हैं।

द असम वैली स्कूल, असम

नॉर्थ ईस्ट इंडिया में असम के तेजपुर के बालीपाड़ा में स्थित द असम वैली स्कूल एक को-एड (गर्ल्स और बॉयज दोनो के लिए) स्कूल है। इसकी स्थापना वर्ष 1995 में की गयी थी। सीआइएससीई से सम्बद्ध इस स्कूल को देश में टॉप को-एड बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है। यहां 5वीं से 12वीं तक की क्लासेस होती है। इस स्कूल की सालाना फीस 7.2 लाख से 7.5 लाख रुपये तक है। दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, assamvalleyschool.com पर भर सकते हैं।

इकोल मान्डियल स्कूल, मुंबई

बात करें पश्चिमी भारत की तो मुंबई के इकोल मान्डियल स्कूल की फीस 10 लाख रूपये तक है। साथ ही, 3 लाख रुपये एडमिशन फीस और 3 लाख रुपये सिक्यूरिटी डिपॉजिट करना होता है। ऐडमिशन के लिए ऑनलाइन स्कूल की वेबसाइट, ecolemondiale.org पर भर सकते हैं।

इंडस इंटरनेशनल स्कूल, पुणे

वेस्ट इंडिया में पैरेंट्स के लिए 10 लाख की फीस वाला इंडस इंटरनेशनल स्कूल भी है। इंडस इंटरनेशनल स्कूल की फीस 7.8 लाख रुपये सालाना तक है। ऐडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, indusschool.com पर विजिट कर सकते हैं।

लॉरेंस स्कूल, लवडेल (ऊटी)

वहीं, दक्षिण भारत की बात करें तो तमिल नाडु के ऊटी के दूर लवडेल विलेज में स्थित लॉरेंस स्कूल की सालाना फीस 8 लाख रुपये से अधिक है। है। यह स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से सम्बद्ध है। इस स्कूल लॉरेंस स्कूल ऊटी में दाखिले के लिए वेबसाइट, thelawrenceschool.org पर विजिट कर सकते हैं।

चिन्मय इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल, कोयंबटूर

तमिल नाडु में कोयंबटूर के स्थित चिन्मय इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल की भी फीस 10 लाख रुपये से कम है। यहां दाखिले के वर्ष में करीब 8 लाख रुपये तक फीस भरनी होगी। इस स्कूल में 5वीं लेकर 11वीं तक कक्षाओं में दाखिला लिया जा सकता है। दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, cirschool.org पर भर सकते हैं।