Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSF Assistant Commandant: बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट की ऐसे होती है भर्ती, यहां से जानें चयन प्रक्रिया

How to Become Assistant Commandant देश की सेवा करने के साथ ही बेहतर सुविधाएं और प्रसिद्धि प्राप्त करने की चाह रखने वाले उम्मीदवार बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर चयनित हो सकते हैं। बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट पद की सिलेक्शन प्रॉसेस की पूरी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं और उसी अनुसार अपनी तैयारियों को रूप दे सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 25 Oct 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
BSF Assistant Commandant बनने के लिए चयन प्रक्रिया की जानकारी यहां से करें प्राप्त। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। BSF Assistant Commandant: हमारे देश में लगभग सभी युवाओं का सपना देश के लिए कुछ करने का होता है। अगर आपमें भी देश की सेवा का जज्बा और जुनून है तो हमारे देश की रक्षा में लगी एक ऐसी फोर्स जिसे हम बीएसएफ यानी कि बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के नाम से जानते हैं, में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती हो सकते हैं।

इस पद पर चयनित होकर आप देश सेवा के साथ ही बेहतर सुविधाएं और प्रसिद्धि प्राप्त कर सकते हैं। हम यहां बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट पदों के लिए चयन प्रक्रिया की पूर्ण जानकरी दे रहे हैं जिससे आप उसी अनुसार अपनी तैयारियों को अंजाम दे सकें।

ऐसे होगा चयन

बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होता है। परीक्षा पेपर-1 और पेपर-2 दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहले चरण में उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे और दूसरे पेपर में कॉम्प्रीहेंशन प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे।

जो उम्मीदवार रिटेन टेस्ट में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करेंगे उनको फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PET) के लिए आमंत्रित किया जायेगा। पीईटी में सफल उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल टेस्ट में शामिल होना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों के द्वारा किये गये प्रदर्शन के आधार अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

(Image-freepik)

भर्ती में शामिल होने के लिए क्या है योग्यता

बीएसएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि पदों/ट्रेड के अनुसार योग्यता में बदलाव हो सकता है। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी उस भर्ती की ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

यह भी पढ़ें- How to Get a Job in IB: इंटेलिजेंस ब्यूरो में ऐसे प्राप्त कर सकते हैं जॉब, जानें क्या है पात्रता एवं मापदंड