Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career After 12th: बैचलर ऑफ फार्मेसी - मेडिकल क्षेत्र का दिलचस्प करियर विकल्प

Career After 12th अगर आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आप बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स 4 वर्षीय डिग्री प्रोग्राम है जिसे बारहवीं के बाद किया जा सकता है। बी फार्मेसी कोर्स करने के बाद आप नौकरी करने के अलावा खुद की दवाई कंपनी या मेडिकल स्टोर खोलकर स्वरोजगार शुरू कर कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 04 Jul 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
Career After 12th: बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स करके सफल करियर का करें निर्माण।

Career After 12th: मेडिकल क्षेत्र वर्ष दर वर्ष तेजी से तरक्की करता जा रहा है। कोविड-19 महामारी आने के बाद तो मेडिकल क्षेत्र ने तेजी से तरक्की की है। अगर आप भी मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं और आप सीपीएमटी और नीट जैसे एग्जाम में भाग नहीं लेना चाहते हैं तो बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स आपके लिए ही बना है। यह एक चार वर्षीय डिग्री प्रोग्राम होता है जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद किया जा सकता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि इस कोर्स में दवाइयों से संबंधित पढ़ाई की जाती है।

बी फार्मेसी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए योग्यता

बैचलर ऑफ फार्मेसी फुल टाइम डिग्री कोर्स है। इसमें एडमिशन के लेने के लिए छात्र ने साइंस इंटरमीडिएट यानी की 12वीं कक्षा पीसीबी या पीसीएम से उत्तीर्ण की हो।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में करें सफल करियर का निर्माण

किस तरीके से मिलता है एडमिशन

बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स में एडमिशन के लिए BITSAT परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा कई राज्य भी मेडिकल क्षेत्र में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं। विभिन्न यूनिवर्सिटी भी इस पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम का आयोजन करती हैं। एंट्रेस एग्जाम के अलावा कई कॉलेज/ संस्थान मेरिट के अनुसार एवं डायरेक्ट माध्यम से भी बी फार्मेसी कोर्स में एडमिशन प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Agriculture: 12वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र के इन कोर्सेज में आजमाएं हाथ, लाखों में होगी कमाई

कोर्स करने के बाद कहां मिलेगी जॉब

बी फार्मेसी करने के बाद अभ्यर्थी को दवाइयां बनाने वाली कंपनियों, रिसर्च एजेंसियों, हेल्थ सेंटर्स, टेक्निकल फार्मेसी आदि जगह काम कर सकते हैं। इसके अलावा समय-समय पर मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए सरकारी भर्तियां भी निकाली जाती हैं जिनमें भाग लेकर आप सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं।

शुरू कर सकते हैं खुद का बिजनेस

बी फार्मेसी करने के बाद आपको मेडिकल स्टोर एवं दवाई कंपनी खोलने का लाइसेंस भी प्राप्त हो जायेगा। इसके द्वारा आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर या दवाई कंपनी खोल कर खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कितना मिलेगा वेतन

बी फार्मेसी कोर्स करने के बाद आपको शुरुआती वेतन किसी कंपनी में 15 हजार से लेकर 40 हजार रुपये प्रति महीना तक मिल सकता है। समय एवं अनुभव के अनुसार आपके वेतन में बढ़ोत्तरी होती जाएगी। अगर आपको सरकारी नौकरी मिल जाती है आपकी शुरुआत 20 से 40 हजार रुपये प्रति महीने से हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Career in Radio: रेडियो क्षेत्र चुनकर रखें सुनहरे भविष्य की नींव, यहां से जानें योग्यता, कोर्सेज और सैलरी