Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career After 12th: बारहवीं के बाद टूरिज्म क्षेत्र में करें ये कोर्स, बेहतर नौकरी के साथ लाखों में मिलेगा वेतन

अगर आपको भी नई नई जगहों और देश विदेश घूमने का शौक है तो टूरिज्म के क्षेत्र में करियर आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इस क्षेत्र में करियर की शुरुआत के लिए आप 12वीं के बाद यूजी या डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आप इस क्षेत्र में उपलब्ध पीजी डिग्री या पीजी डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 08 Feb 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
Career After 12th: बारहवीं के बाद टूरिज्म में कर सकते हैं शुरुआत। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में लोगों को नई-नई जगहों और नए-नए देश घूमने का शौक होता है लेकिन इसमें से कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो इस सपने को जीकर पूरा कर पाते हैं। लेकिन ऐसा हो कि आप इस क्षेत्र में करियर के साथ ही देश-विदेश घूमने के साथ ही लाखों में सैलरी पा सकें तो यह किसी सपने से कम नहीं है।

अगर आपका सपना भी नई जगहों पर घूमने का है तो आप अपने करियर को टूरिज्म के क्षेत्र में दिशा दे सकते हैं। आप टूरिज्म के क्षेत्र में बेहतर करियर निर्माण के साथ ही अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

Career in Tourism: 12वीं के बाद कर सकते हैं शुरुआत

आप टूरिज्म के क्षेत्र में कक्षा 12वीं के बाद ही शुरुआत कर सकते हैं। 12वीं के बाद इस क्षेत्र में विभिन्न अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्स/ डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश लेकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। उच्च शिक्षा के लिए आप इसमें पोस्ट ग्रेजुएशन या पीजी डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। कुछ प्रमुख कोर्स निम्नलिखित हैं-

(Image-freepik)

  • बैचलर डिग्री इन ट्रैवल एन्ड टूरिज्म (बीए/ बीएससी आदि)
  • बैचलर ऑफ टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन
  • बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन टूरिस्ट गाइड
  • सर्टिफिकेट इन ट्रेवल मैनेजमेंट
  • एमबीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  • मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी मैनेजमेंट
  • एमए इन टूरिज्म मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट

किन पदों पर मिलेगी नौकरी

इस कोर्स को करने के बाद आपको ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, टूर मैनेजर, ट्रैवल कंसल्टेंट, ट्रैवल स्पेशलिस्ट, टूरिज्म ऑफिसर जैसे पदों पर जॉब पा सकेंगे। इन पदों पर टूर एन्ड ट्रैवल से जुड़ी विभिन कंपनियों में जॉब ऑफर की जाती है। शुरुआत में आपको 3 लाख से 7 लाख तक (आपकी योग्यता के अनुसार) वेतन मिल सकता है लेकिन समय और एक्सपीरियंस के साथ इसमें लगातार बढ़ोत्तरी होती जाती है।

यह भी पढ़ें- कस्टम विभाग में कैसे बन सकते हैं अधिकारी, ये रही योग्यता से लेकर चयन की पूरी जानकारी