Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Voice Over Artist: प्रोफेशनल डिग्री के बिना वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर खुद को करें स्थापित

Career as a Voice Over Artist अगर आपकी आवाज प्रभावशाली है तो आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं। इस क्षेत्र में जाने के लिए किसी विशेष योग्यता या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में आगे तक जाना चाहते हैं तो इसकी बारीकियां सीखने के लिए डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 10 Jul 2023 02:27 PM (IST)
Hero Image
Voice Over Artist: बिना प्रोफेशनल डिग्री के वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर खुद को करें स्थापित।

Voice Over Artist: करियर के मामले में हर कोई सोचता है कि वो अपने सफल भविष्य का निर्माण कर सके लेकिन सभी डिग्री और डिप्लोमा आदि नहीं कर पाते और बहुत से लोगों के सपने अधूरे रह जाते हैं। आज हम एक ऐसे क्षेत्र की बात करने जा रहे हैं जिसमें आप केवल अपनी प्रभावशाली आवाज के दम कर ही सफल भविष्य बना सकते हैं। अगर आपकी आवाज में दम है तो आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में करियर शुरू कर सकते हैं। आप इस क्षेत्र में 12वीं के बाद ही शुरुआत कर सकते हैं और इसके लिए किसी ही डिग्री एवं डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं है। हालांकि अगर आप इस क्षेत्र में और बेहतर करना चाहते हैं तो इसकी बारीकी सीखने के लिए आप डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

क्या करते हैं वॉइस ओवर आर्टिस्ट

वॉइस ओवर आर्टिस्ट पॉडकास्ट (podcast) प्रोग्राम, टीवी में एवं फिल्मों के लिए डबिंग, कार्टन के लिए वॉइस देना आदि जैसे काम करते हैं। वर्तमान समय में भाषाई खाई को पाटने के लिए पैन इंडिया फिल्मों के निर्माण हो रहा है उसमें भी कलाकारों के लिए वॉइस ओवर किया जाता है। इसके अलावा अगर आपकी आवाज प्रभावशाली है तो आप रेडियो प्रोग्राम के लिए भी काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जानें कैसे बन सकते हैं बैंक में राजभाषा अधिकारी, योग्यता से लेकर चयन की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें

वॉइस ओवर आर्टिस्ट को कहां मिलेगी जॉब

पिछले कुछ वर्षों में वॉइस ओवर आर्टिस्ट की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है और इसका सबसे बड़ा कारण भारत का फिल्म एवं टेलीविजन उद्योग है। इसके अलावा बच्चों के लिए बनाये जाने वाले कॉर्टून की संख्या भी बढ़ती जा रही जिसके लिए भी वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत होती है। इसके अलावा वॉइस ओवर आर्टिस्ट का इस्तेमाल एनीमेशन, प्रशिक्षण, विपणन, शिक्षा, विज्ञापन, कॉर्पोरेट, ई-लर्निंग आदि क्षेत्रों में भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Hotel Management: 12वीं के बाद करें होटल मैनेजमेंट का कोर्स, देश के साथ ही विदेश में भी है नौकरी का स्कोप

कितना मिलेगा वेतन

इस क्षेत्र में शुरुआत करने पर आपको 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाहिना तक मिल सकता है। अनुभव एवं योग्यता के अनुसार यह वेतन बढ़ता जाता है। इसके अलावा आपको प्रति फिल्म डबिंग का कॉन्ट्रैक्ट भी मिल सकता है। यह कॉन्ट्रैक्ट लाखों में होते हैं। इसके अलावा आप किसी स्पेशल टीवी प्रोग्राम के लिए या कॉर्टून के लिए डबिंग करके भी लाखों कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Agriculture: 12वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र के इन कोर्सेज में आजमाएं हाथ, लाखों में होगी कमाई