Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career in Aerospace Engineering: इन टॉप कोर्सेज से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में बना सकते हैं करियर, खुल जाएंगे जॉब्स के ढेरों विकल्प

हमारे देश में वर्तमान समय में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग एक चर्चित क्षेत्र है। इसमें आप ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। एक बार कोर्स खत्म होने के बाद आपके पास सरकारी नौकरी के साथ ही प्राइवेट नौकरियों के ढेरों विकल्प मौजूद होंगे। इसके साथ ही इस क्षेत्र में वेतन भी अन्य के मुकाबले बेहतर मिलता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 04 Jan 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
Career in Aerospace Engineering: एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में कैसे बनायें करियर, यहां से पाएं जानकारी। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में सबसे ज्यादा पॉपुलर क्षेत्र इंजीनियरिंग माना जाता है। प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग क्षेत्र में कदम रखकर अपने करियर को नयी दिशा देने के लिए कदम बढ़ाते हैं। अगर आप भी इंजीनियरिंग क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो वर्तमान समय में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग एक चर्चित क्षेत्र है। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में विभिन्न कोर्स उपलब्ध हैं जिन्हें आप कर सकते हैं।

इन कोर्स को करने के बाद आपके पास जॉब्स के ढेरों अवसर मौजूद होंगे। आप प्राइवेट के साथ ही भारत के प्रसिद्ध संस्थानों (जैसे- इसरो, डीआरडीओ) में जॉब हासिल कर सकते हैं।

इन कोर्सेज को करके एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में बना सकते हैं करियर

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग करने के लिए आपको सबसे पहले इंजीनियरिंग कोर्स करना होगा। यह कोर्सेज आप 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते हैं। ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करने के बाद आप उच्च शिक्षा के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स एवं पीएचडी भी कर सकते हैं। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेज के नाम निम्नलिखित हैं-

  • बीई इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • बीटेक इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • बीएस इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • बीएस (ऑनर्स) इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • एमएस इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • एमटेक इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
  • पीएचडी इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग

(Image-freepik)

कहां और किन क्षेत्रों में मिलेगी जॉब

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग करने के बाद आपके पास सरकारी से लेकर देशभर की प्राइवेट कंपनियों में जॉब्स के मौके उपलब्ध होंगे। आपको इंजीनियरिंग करने के तुरंत बाद ही 30 से 40 हजार रुपये प्रतिमाह तक सैलरी प्राप्त हो सकती है। समय और अनुभव होने के साथ वेतन में लगातार बढ़ोत्तरी होती जाती है।

इंजीनियरिंग करने के बाद आपको एयरोस्पेस इंजीनियर ऑटोमोटिव इंजीनियर, रॉकेट साइंटिस्ट, एयरक्राफ्ट मैनेजर, टेक्निकल ऑफिसर, एयरोस्पेस ऑफिसर सहित अन्य पदों पर जॉब मिलेगी। अगर आपको एजुकेशन के क्षेत्र में रुचि है तो आप इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद लेक्चरर/ प्रोफेसर के रूप में भी करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Highest Paying Government Jobs in India 2024: भारत में इन सरकारी नौकरियों में मिलता है लाखों में वेतन, पढ़ें डिटेल