Move to Jagran APP

Career In Event Management: इवेंट मैनेजमेंट इंड्रस्टी में है खूब स्कोप, यहां जानिए इससे जुड़ी सब अपडेट

Career In Event Management इस फील्ड में आगे बढ़ने वाले उम्मीदवारों के पास ढेर सारे अवसर करियर ऑप्शन उपलब्ध हैं। इनमें कैंडिडेट्स इवेंट मैनेजर इवेंट प्लानर पब्लिक रिलेशन मैनेजर सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर Sponsorship कोआर्डिनेटर समेत अन्य प्रोफाइल पर काम करके अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट इंड्रस्टी में आगे बढ़ने के लिए कैंडिडेट्स 12वीं के बाद भी इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 05:24 PM (IST)
Hero Image
Career In Event Management: इवेंट मैनेजमेंट इंड्रस्टी में बनाना चाहते हैं करियर तो ध्यान से पढ़ें ये अपडेट
 एजुकेशन डेस्क। Career In Event Management: जैसे-जैसे वक्त बदल रहा है, उसी के अनुसार ही हमारे जीने का अंदाज भी बदल रहा है। इसके साथ ही चेंज हो रहा है हमारी जिंदगी के खूबसूरत पलों को सेलिब्रेट करने का तरीका। अब शादी हो या फिर बर्थडे पार्टी, बेबी शावर हो या एनिवर्सिटी की पार्टी। इन सभी के लिए लोगा कोशिश करते हैं कि उनका फंक्शन सबसे अलग और सुंदर हो। इसकी डेकोरेशन बिल्कुल हटकर हो। इसके लिए लोग प्रोफेशनल्स की मदद लेने से भी नहीं चूकते हैं। इन्हीं प्रोफेशनल्स को इवेंट मैनेजर कहते हैं। ये लोग आज लोगों के छोटे से छोटे फंक्शन को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। यह केवल पर्सनल पार्टीज तक ही सीमित नहीं बल्कि बड़ी-बड़ी कॉर्पोरेट पार्टीज से लेकर सेमिनार, प्रदर्शनी, अवॉर्ड फंक्शन समेत अन्य में भी ये इवेंट मैनेजर काफी अहम भूमिका निभाते हैं। इसके चलते ही इस इंड्रस्टी में प्रोफेशन्ल्स की डिमांड भी खूब बढ़ रही है। अगर आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ अहम अपडेट बताने जा रहे हैं।

Career In Event Management: कौन-कौन से कोर्सेज हैं उपलब्ध

इवेंट मैनेजमेंट इंड्रस्टी में आगे बढ़ने के लिए कैंडिडेट्स 12वीं के बाद भी इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं। इसके लिए आप डिग्री कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में भी दाखिला ले सकते हैं। आप संबंधित संस्थानों में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Career In Event Management: कई प्रोफाइल्स पर मिलती है जॉब

इस फील्ड में आगे बढ़ने वाले उम्मीदवारों के पास ढेर सारे अवसर करियर ऑप्शन उपलब्ध हैं। इनमें कैंडिडेट्स, इवेंट मैनेजर, इवेंट प्लानर, पब्लिक रिलेशन मैनेजर, सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर, Sponsorship कोआर्डिनेटर समेत अन्य प्रोफाइल पर काम करके अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं।

Career In Event Management: इन बातों का रखें ध्यान 

इस क्षेत्र में आगे बढ़ने वाले उम्मीदवारों को एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे पब्लिक से डील करने में परफेक्ट हों, क्योंकि एक इवेंट को हैंडल करने के दौरान आपको कई लोगों से बातचीत करनी पड़ती है। इसके साथ ही काम के दबाव में धैर्य बनाएं रखें, क्योंकि कई बार एक फंक्शन को आयोजित करने के दौरान तमाम तरह की चुनौतियां सामने आती हैं तो इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप संयम बनाएं रखें।