Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career In Fashion Designing: अगर आपमें भी है क्रिएटिविटी तो फैशन डिजाइनर बनकर संवारे भविष्य

Career In Fashion Designing अगर आपमें भी फैशन को परखने की शक्ति है तो यह क्षेत्र आपके लिए ही बना है। 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ही आप इस क्षेत्र में मौजूद विभिन्न अंडर ग्रेजुएशन कोर्स करके इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं। कोर्स करने के बाद आपको इस क्षेत्र में आसानी से रोजगार मौके उपलब्ध होंगे। इसके अलावा आप स्वयं के ब्रांड का निर्माण भी कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sat, 01 Jul 2023 05:11 PM (IST)
Hero Image
Career In Fashion Designing: 12वीं के बाद ही कर सकते हैं फैशन डिजाइनिंग कोर्स।

Career In Fashion Designing: विश्वभर में प्रतिदिन फैशन के प्रति लोगों की सोच बदलती है। बदलते हुए इस ट्रेंड में फैशन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम कर रहा है। फैशन को लेकर बाजारों में तरह-तरह के परिवर्तन देखने को मिलते रहते हैं। लोग फैशन के इस दौर में अपने पहनावे और स्टाइलिंग पर काफी ध्यान देने लगे हैं चाहे फिर वे अमीर हों या गरीब। इसी फैशन के चलते इस क्षेत्र में तेजी से ग्रोथ देखने को मिल रही है। अगर आपके दिमाग भी क्रिएटिव है और फैशन की सेंस रखता है तो यह क्षेत्र आपके लिए है। इस क्षेत्र में जाने के लिए आप विभिन्न उपलब्ध कोर्स करके प्रोफेशनल फैशन डिजाइनर बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Journalism: पत्रकारिता के क्षेत्र में बनाना है करियर तो पहले जान लें योग्यता, संस्थान, फीस, जॉब्स

12वीं के बाद ही कर सकते हैं शुरुआत

फैशन डिजाइनर बनने के लिए आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट सभी प्रकार के कोर्स कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप स्नातक कोर्स में प्रवेश लेकर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप बाद में उच्च शिक्षा के लिए परास्नातक पाठ्यक्रम में भी प्रवेश ले सकते हैं। इस क्षेत्र में कुछ संस्थान एडमिशन देने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं तो वहीं बहुत से संस्थान मेरिट लिस्ट एवं डायरेक्ट मोड में भी प्रवेश प्रदान करते हैं।

फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में कुछ प्रमुख कोर्सेज

  • बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग
  • बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग
  • बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  • डिप्लोमा इन फैशन स्टाइलिस्ट
  • एमए इन फैशन डिजाइनिंग
  • पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  • मास्टर ऑफ फैशन मैनेजमेंट

यह भी पढ़ें- MBBS के इतर भी इन कोर्सेज को करके मेडिकल क्षेत्र में बना सकते हैं करियर

किन पदों पर मिलेगी नौकरी

फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए बाद आपके पास फैशन डिजाइनर, टेक्निकल डिजाइनर, फैशन कोऑर्डिनेटर, फैशन मार्केटर जैसे विभिन्न पदों पर नौकरी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप फैशन शो ऑर्गेनाइजर और किसी सेलिब्रिटी या किसी बड़े फैशन स्टाइलिस्ट के पर्सनल असिस्टेंट के रूप में भी शुरुआत कर सकते हैं। अनुभव के आपकी योग्यता के आधार आप आपको बड़ी कंपनियों में जॉब मिल सकती है। काम को अच्छी तरह से सीखने के बाद आप अपना खुद के ब्रांड का निर्माण भी कर सकते हैं।

कितना मिलेगा वेतन

इस क्षेत्र में शुरुआती समय में आपको 12 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह तक सैलरी प्राप्त हो सकती है। अनुभव एवं योग्यता के आधार पर इसमें बढ़ोत्तरी होती जाती है। किसी सेलिब्रिटी या बड़ी कंपनी के लिए आपको लाखों रुपये वेतन मिल सकता है। इसके अतिरिक्त अगर आप किसी के लिए काम नहीं करना चाहते हैं तो अपना खुद का स्वरोजगार भी शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Radio: रेडियो क्षेत्र चुनकर रखें सुनहरे भविष्य की नींव, यहां से जानें योग्यता, कोर्सेज और सैलरी