Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career in Journalism: पत्रकारिता के क्षेत्र में बनाना है करियर तो पहले जान लें योग्यता, संस्थान, फीस, जॉब्स

Career in Journalism डिजिटलीकरण और बदलते परिदृश्य के चलते देश में मीडिया क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है जिसके चलते यहां रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। अगर आप भी पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आप 12वीं के बाद ही कर सकते हैं। अगर आपने स्नातक डिग्री प्राप्त की है तब भी आप आसानी से इस क्षेत्र में भविष्य बना सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 28 Jun 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Career in Journalism: पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने से संबंधी पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Career in Journalism: पातकारिता को हमारे देश का चौथा स्तम्भ माना जाता है। इस क्षेत्र का डिजिटलीकरण होने से इसमें पिछले कुछ वर्षों में तेजी से उछाल देखने को मिला है, जिसके चलते इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। अगर आप भी पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं और इस क्षेत्र में जाने की पूरी जानकारी चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। आप यहां से पत्रकारिता क्षेत्र में जाने के लिए योग्यता, पाठ्यक्रम, एडमिशन प्रक्रिया, प्रमुख संस्थान, फीस आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कोर्स करने के उपरांत रोजगार के अवसर और सैलरी की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- MBBS के इतर भी इन कोर्सेज को करके मेडिकल क्षेत्र में बना सकते हैं करियर

पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए योग्यता

इस क्षेत्र में आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करके कदम रख सकते हैं। 12वीं के बाद आप विभिन्न डिग्री एवं डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। कई विश्वविद्यालय इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं वहीं कुछ विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट या डायरेक्ट मोड में भी प्रवेश प्रदान करती हैं। अगर आप स्नातक डिग्री प्राप्त कर चुके हैं तब भी आप इस क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स एवं पीजी डिप्लोमा करके इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। हम यहां कुछ प्रमुख यूजी, पीजी एवं डिप्लोमा प्रोग्राम्स की लिस्ट प्रदान कर रहें हैं। आप अपनी योग्यता के अनुसार इनमें प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

  • बैचलर इन जर्नलिज्म एन्ड मास कम्युनिकेशन
  • बैचलर इन जर्नलिज्म
  • बीए इन मास मीडिया
  • बीए इन जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • एमए इन मास कम्युनिकेशन एन्ड जर्नलिज्म
  • एमए इन जर्नलिज्म
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन जर्नलिज्म

 यह भी पढ़ें- Career in Radio: रेडियो क्षेत्र चुनकर रखें सुनहरे भविष्य की नींव, यहां से जानें योग्यता, कोर्सेज और सैलरी

प्रमुख संस्थान

पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न कोर्सेज उपलब्ध हैं। इन कोर्सेज को देशभर में विभिन्न संस्थान/यूनिवर्सिटी कराते हैं। इन संस्थानों में प्रवेश की प्रक्रिया एंट्रेंस बेस्ड, मेरिट बेस्ड और डायरेक्ट मोड में होती है। पत्रकारिता के क्षेत्र में कुछ प्रमुख संस्थानों की लिस्ट निम्नलिखित है-

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC)
  • माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल
  • काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद
  • इडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बेंगलुरू
  • छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
  • इसके अलावा भी देशभर में विभिन्न संस्थान मौजूद हैं जहां से आप इन कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं।

कितनी लगेगी फीस

जर्नलिज्म के क्षेत्र में फीस अलग-अलग कोर्सेज के अनुसार अलग-अलग निर्धारित होती है। इसके अलावा एडमिशन फीस संस्थान के अनुसार भी अलग होती है। जहां सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों में कम फीस ली जाती है वहीं प्राइवेट संस्थानों में सरकारी के मुकाबले अधिक फीस चार्ज की जाती है। आपको जिस भी कॉलेज की फीस की जानकारी प्राप्त करनी है आप वहां संपर्क कर सकते हैं।

कोर्स करने के बाद कितनी मिलेगी सैलरी

पत्रकारिता के क्षेत्र में कोर्स करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 15 हजार तक हो सकती है। अनुभव बढ़ने के साथ ही आपकी सैलरी में बढ़ोत्तरी होती जाती है। कोर्स करने के बाद आप प्राइवेट मीडिया संस्थानों में विभिन्न पदों पर कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न कंपनियों के लिए कॉपी राइटिंग, विज्ञापन राइटिंग, कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त समय-समय पर जर्नलिज्म वाले उम्मीदवारों के लिए सरकार की ओर से भी भर्ती निकाली जाती है जिसमें भाग लेकर आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- NCC सर्टिफिकेट होल्डर्स को यूनिवर्सिटी एडमिशन और सेना भर्तियों में मिलती है विशेष छूट