Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career in Merchant Navy: मर्चेंट नेवी में कैसे बनाएं करियर, यहां से जानें प्रॉसेस

How To Join the Merchant Navy मर्चेंट नेवी एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें सरकारी नौकरी के साथ ही प्राइवेट क्षेत्रों में भी जॉब की भरमार है। इस क्षेत्र में जाने के लिए आपका 12वीं कक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अभ्यर्थी ने 12वीं कक्षा पीसीएम विषयों से उत्तीर्ण की हो। ऑफिसर बनने के लिए आप ग्रेजुएशन स्तर पर उपलब्ध बहुत से कोर्स कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 12 Nov 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Career in Merchant Navy: मर्चेंट नेवी में करियर से संबंधित जानकारी यहां से करें प्राप्त। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। Career in Merchant Navy: मर्चेंट नेवी का क्षेत्र बहुत व्यापक माना जाता है। इस क्षेत्र में सरकारी एवं प्राइवेट दोनों ही प्रकार बेहतरीन पैकेज पर नौकरी मिलती है। मर्चेंट नेवी में नौकरी के साथ ही आप विभिन्न देशों की यात्रा का भी सपना पूरा कर सकते हैं। इसमें व्यापारिक जहाजों से सामान को एक एक स्थान या देश से दूसरे स्थान या देश तक ले जाया जाता है। अगर आपका भी सपना मर्चेंट नेवी में जाने का है तो हम यहां इससे संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं जिसके द्वारा आप इस क्षेत्र में एक कदम आगे की ओर बढ़ा सकता हैं।

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ये होनी चाहिए योग्यता

मर्चेंट नेवी में नौकरी प्राप्त करने के लिए या अधिकारी बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री एवं मैथ्स (PCM) विषयों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अभ्यर्थी ने परीक्षा 60 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की हो। इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

(Image-freepik)

मर्चेंट नेवी में ऑफिसर बनने के लिए 12वीं के बाद उम्मीदवार बीटेक इन मरीन इंजीनियरिंग, बीई इन मैकेनिकल इंजीनियर, बीएससी इन नॉटिकल साइंस जैसे विभिन्न कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा इस क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध हैं जिनको करके आप इस क्षेत्र में करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं।

सिलेक्शन प्रॉसेस

मर्चेंट नेवी में सिलेक्शन के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों जैसे- लिखित परीक्षा/ स्क्रीनिंग टेस्ट/ मेंस एग्जाम/ इंटरव्यू आदि में शामिल होना होता है। जो उम्मीदवार सभी प्रक्रिया में सफल हो जाते हैं उनको मेडिकल टेस्ट में भाग लेना होता है। सभी चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें- How to Become Assistant Commandan: यहां से जानें CISF असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया