Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career In Nursing: नर्सिंग प्रोफेशन को चुनकर खोलें तरक्की की राह, देश-विदेश में हैं रोजगार के अवसर

Career After 12th 12वीं के बाद अगर आप मेडिकल क्षेत्र के किसी ऐसे प्रोफेशन में जाना चाहते हैं जिसमें आपके पास देश-विदेश में नौकरी के अवसर मौजूद हों तो आप नर्सिंग क्षेत्र में मौजूद किसी कोर्स को कर सकते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आपके पास सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध होंगे। नर्सिंग कोर्स करने के लिए 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 11 Jul 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
Career After 12th: बारहवीं के बाद नर्सिंग में बनाएं सुनहरा भविष्य।

Career In Nursing: नर्सिंग क्षेत्र मेडिकल क्षेत्र से जुड़ा एक ऐसा प्रोफेशन है जो समय के साथ तेजी से ग्रोथ करता जा रहा है। वर्तमान समय में देश से लेकर विदेश तक नर्सिंग प्रोफेशनल्स की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आप भी 12वीं के बाद किसी ऐसे प्रोफेशन की तलाश कर रहे हैं जिसको करने के बाद ही आपके पास निजी एवं सरकारी दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार मौजूद हों तो आप नर्सिंग को एज अ प्रोफेशन चुन सकते हैं। नर्सिंग के क्षेत्र में उपलब्ध कोर्स करने के बाद ही आपके पास रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे जिससे आप अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

Career After 12th: इन कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन

अगर आप नर्सिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी कोर्स को करना अनिवार्य है। इस क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएट, डिप्लोमा,सर्टिफिकेट के साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स भी उपलब्ध हैं। अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी को विज्ञान विषयों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उच्च शिक्षा के लिए आप इसमें पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते हैं। कुछ प्रमुख कोर्सेज के नाम निम्नलिखित हैं-

  • बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (B.Sc Nursing)
  • पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग (Post Basic B.Sc Nursing)
  • ऑग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी (ANM)
  • जनरल नर्स मिडवाइफरी (जीएनएम)
  • मास्टर्स ऑफ साइंस इन नर्सिंग (M.Sc Nursing)

यह भी पढ़ें- Voice Over Artist: प्रोफेशनल डिग्री के बिना वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर खुद को करें स्थापित

कहां मिलेगी नौकरी

नर्सिंग के क्षेत्र में कोर्स करने के बाद आपके लिए सबसे पहले निजी अस्पतालों के द्वार खुल जाते हैं। इसके साथ ही समय-समय पर केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा भी भर्तियां निकाली जाती हैं जिनमें भाग लेकर आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। अस्पतालों के अलावा इस कोर्स को करने वाले उम्मीदवारों को नर्सिंग होम, अनाथालय, वृद्धाश्रम, काउंसलिंग सेंटर, आरोग्य निवास, केयर सेंटर, रक्षा सेवाओं, इंडियन रेड-क्रॉस सोसाइटी, इंडियन नर्सिंग काउंसिल, स्टेट नर्सिंग कॉउंसिल के साथ ही कम्युनिटी हेल्थ सेंटर्स में काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Hotel Management: 12वीं के बाद करें होटल मैनेजमेंट का कोर्स, देश के साथ ही विदेश में भी है नौकरी का स्कोप

कितना होगा वेतन

इस क्षेत्र में कोर्स करने के तुरंत बाद ही आपको 10 हजार से लेकर 20 हजार रुपये प्रतिमाह तक वेतन प्राप्त हो सकता है। इस क्षेत्र में अनुभव के साथ ही आपके वेतन में बढ़ोत्तरी होती जाती है। देश के अलावा नर्सेज की विदेश में भी मांग रहती है, इसलिए आप विदेश में नौकरी करके और भी बेहतर सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Agriculture: 12वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र के इन कोर्सेज में आजमाएं हाथ, लाखों में होगी कमाई