Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career Option: फिल्म डायरेक्शन से लेकर इन फील्ड में है शानदार करियर स्कोप, जानिए इनके बारे में फुल डिटेल

Career Option किसी भी फिल्म की पहचान शुरुआती दौर में उसके सॉन्ग से होती है। एक बार अगर लोगों की जुंबा पर फिल्म का संगीत चढ़ गया तो फिर पिक्चर में लोगों का इंट्रस्ट बढ़ जाता है। ऐसे में एक म्यूजिक डायरेक्टर की फिल्म या फिर भी म्यूजिक एलबम के म्यूजिक में अहम भूमिका होती है। अगर आपके भीतर इससे संबंधित हुनर है तो फ्यूचर में बेहतर कमा सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 05 Oct 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
Career Option: फिल्म डायरेक्शन से लेकर इन फील्ड में है शानदार करियर स्कोप।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। Career Option: अगर आप कुछ हटकर करियर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में ही बताने जा रहे हैं, जो न केवल अलग हैं। बल्कि इनमें शानदार करियर स्कोप होने के साथ-साथ बढ़िया कमाई भी होती है। हालांकि, इन फील्ड में हाथ आजमाने वाले युवाओं के भीतर संबंधित पदों से जुड़ी जरूरी क्वालिफिकेशन, स्किल्स के साथ-साथ क्रिएटिविटी भी कूट-कूट भरी होनी चाहिए, तभी आप इन क्षेत्रों में आगे बढ़ सकते हैं तो तो आइए डालते हैं इन ऑप्शन पर एक नजर।

फिल्म डायरेक्टर

कोई भी फिल्म बिना डायरेक्टर के पूरी नहीं हो सकती है। यह डायरेक्टर ही होता है, जो पिक्चर के शुरु से लेकर अंत तक की हर जिम्मेदारी को संभालता है। कब कौन सा सीन पिक्चर में होगा। इसकी शूटिंग कहां होगी। एक्टर और एक्ट्रेस के अभिनय में कहीं कोई कमी तो नहीं। हर एक चीज पर बारीकी से नजर रखता है। इसके लिए उन्हें दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अक्सर इसमे काफी लंबा समय लगता है। लेकिन हां डायरेक्शन में जमकर पैसा भी है। फिल्म डायरेक्टर अच्छी-खासी कमाई करते हैं।

स्क्रिप्ट राइटिंग

अगर आपके भीतर लिखने-पढ़ने का हुनर है। आप भी इस फील्ड में कदम बढ़ा सकते हैं। स्क्रिप्ट राइटर्स की इंड्रस्टी में बहुत डिमांड है। आप चाहें तो शुरुआती दौर में किसी पब्लिकेशन हाउस के लिए लिख सकते हैं। इसके बाद, जैसे-जैसे अनुभव बढ़ने लगता है तो आपको शार्ट फिल्म, ऐड या फिर किसी प्ले, ड्रामा के लिए भी लिख सकते हैं। वहीं, अगर किसी बड़ी फिल्म के लिए आपको ब्रेक मिल गया तो फिर समझो किस्मत चमक गई। फिल्म मिलने के बाद संभव है कि आपको पीछे मुड़कर न देखना पड़े।

म्यूजिक डायरेक्टर

किसी भी फिल्म की पहचान शुरुआती दौर में उसके सॉन्ग से होती है। एक बार अगर लोगों की जुंबा पर फिल्म का संगीत चढ़ गया तो फिर पिक्चर में लोगों का इंट्रस्ट बढ़ जाता है। ऐसे में एक म्यूजिक डायरेक्टर की फिल्म या फिर भी म्यूजिक एलबम के म्यूजिक में अहम भूमिका होती है। ऐसे में अगर आपके भीतर इससे संबंधित हुनर है तो फ्यूचर में बेहतर कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Successful Entrepreneur: एंटरप्रेन्योर बनने का सोच रहे हैं तो ये टिप्स करें फाॅलो, कामयाब होने में मिलेगी मदद