Move to Jagran APP

सीए और सीएस ही नहीं कॉमर्स से 12वीं पास इन फील्ड में भी बना सकते हैं करियर, बढ़िया मिलता है पैकेज

Career Options after 12th Commerce अगर आप कुछ अलग हटकर तलाश कर रहे हैं तो आप इवेंट मैनेजमेंट इंड्रस्टी में आप अपना हाथ आजमा सकते हैं। अगर आपके भीतर थोड़ी क्रिएटिविटी है और आप किसी भी स्पेशल मौके को अलग ढंग से बनाने में बिलीव करते हैं तो आप चाहें तो इस फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं। इस क्षेत्र में 12वीं के बाद यूजी लेवल पर कोर्सेज मौजूद हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 27 Jul 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
Career Options after 12th Commerce: कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के पास ये भी हैं ऑप्शन
एजुकेशन डेस्क। Career Options after 12th Commerce: कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स में सीएस और सीएस कोर्सेज को लेकर एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। ज्यादातर छात्र-छात्राओं का सपना होता है कि भविष्य में वे सीए या फिर सीएस बनें। हालांकि, अगर आप इन दोनों पाठ्यक्रमों से इतर कुछ ढूंढ रहे हैं तो आपकी यह तलाश आज खत्म होने वाली हैं, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें आप आगे बढ़ सकते हैं तो आइए डालते हैं एक नजर।

बीबीए और एमबीए

काॅमर्स स्टूडेंट्स के पास बीबीए एक अच्छा करियर ऑप्शन है। स्टूडेंट्स तीन साल का यह कोर्स करने के बाद आप एमबीए का विकल्प चुन सकते हैं। एमबीए के बाद कैंडिडेट्स को शानदार पैकेज पर सैलरी मिलती है।

इवेंट मैनेजर

अगर आप कुछ अलग हटकर तलाश कर रहे हैं तो आप इवेंट मैनेजमेंट इंड्रस्टी में आप अपना हाथ आजमा सकते हैं। अगर आपके भीतर थोड़ी क्रिएटिविटी है और आप किसी भी स्पेशल मौके को अलग ढंग से बनाने में बिलीव करते हैं तो आप चाहें तो इस फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं। इस क्षेत्र में 12वीं के बाद यूजी लेवल पर कोर्सेज मौजूद हैं। इस फील्ड में बढ़िया कमाई होती है।

बैंक या सरकारी जॉब  

अगर आप चाहें तो बैंकिंग सेक्टर में भी जा सकते हैं। राष्ट्रीयकृत बैंको में समय- समय पर निकलने वाली 12वीं पास के लिए भर्तियों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कैंडिडेट्स को कंप्यूटर की नॉलेज होना बेहद जरूरी है। ऐसे में अभ्यर्थी चाहें तो इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य सरकारी नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। समय-समय पर निकलने वाली इन भर्तियों के लिए तैयारी करके आप अप्लाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Dietitian: बारहवीं के बाद डायटिशियन बनकर संवारे करियर, जॉब ऑप्शन की नहीं होगी कोई कमी