Move to Jagran APP

Career Options After 12th: आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस से 12वीं उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये हैं करियर विकल्प

देशभर में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षाएं संपन्न होने के साथ ही स्टूडेंट्स और उनके अविभावकों को करियर निर्माण को लेकर पशोपेश रहती है। इसी को दूर करते हुए हम बारहवीं के बाद साइंस आर्ट्स और कॉमर्स से संबंधित कुछ ऐसे कोर्स की जानकारी दे रहे हैं जिनको करके आप अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Wed, 21 Feb 2024 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 06:08 PM (IST)
Career Options After 12th: आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस वाले स्टूडेंट्स इस क्षेत्र में बनाएं करियर। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में बोर्ड परीक्षाओं का दौर जारी है। 12वीं कक्षा में पढ़ रहे स्टूडेंट्स आर्ट्स, कॉमर्स या विज्ञान विषयों के साथ बोर्ड परीक्षाओं में भाग ले रहे हैं। इन सभी स्टूडेंट्स और उनके अविभावकों को को 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही यह चिंता भी सताने लगी है कि वे आगे चलकर कौन सा कोर्स करें जिससे कि उनके बेहतर करियर का निर्माण हो सके।

अगर आप भी 12वीं करने के बाद करियर को लेकर पशोपेश में हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। आप यहां से सभी स्ट्रीम्स के अनुसार करियर विकल्प की जानकारी हासिल कर सकते हैं और उसी दिशा में भविष्य को दिशा दे सकते हैं।

आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए ढेरों विकल्प हैं मौजूद

जो स्टूडेंट्स 12वीं आर्ट्स विषयों के साथ कर रहे हैं वे बीए, बीए एलएलबी (BA LLB), बीएचएम, बीएफए, बीबीए, बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग, बीजेएमसी, टूर एंड ट्रैवल, बैचलर इन सोशल वर्क पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर एक क्षेत्र चुन सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको टीचिंग में रुचि है तो अब कई विश्वविद्यालयों में 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम शुरू कर दिया गया है। आप इसमें प्रवेश लेकर टीचिंग क्षेत्र में भी करियर को दिशा दे सकते हैं।

(Image-freepik)

साइंस स्टूडेंट्स कर सकते हैं ये कोर्स

साइंस और मैथ्स विषयों से 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स जेईई मेन की तैयारी कर सकते हैं और आगे चलकर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप बीएससी, बीए, बीकॉम जैसे पाठ्क्रमों के लिए भी प्रवेश ले सकते हैं। इसके अलावा आप आर्किटेक्ट, एविएशन एवं मेडिकल क्षेत्र में भी करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

कॉमर्स वाले स्टूडेंट्स इस क्षेत्र में बनायें करियर

अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट हैं तो आप सबसे पहले सीए की तैयारी के लिए एलिजिबल होते हैं। इसके अलावा आप बीकॉम और उसके बाद एमकॉम करके बैंकिंग क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। इन सबके साथ ही आप लॉ, टूर एन्ड ट्रैवलिंग, होटल मैनेजमेंट, पत्रकारिता पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश लेने के लिए योग्य हैं। आप अपनी रुचि के अनुसार इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Journalism: इन कोर्सेज से जर्नलिज्म के क्षेत्र में करियर को दें रफ्तार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.