Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career Tips: कॉलेज लाइफ में ही सीख लें ये स्किल्स, प्रोफेशनल लाइफ में आएगी खूब काम

आज AI के जमाने में दुनिया तेजी से बदल रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे करियर में आगे बढ़ने के लिए बदलती हुई टेक्नोलॉजी से खुद को अवेयर रखें। इसके साथ ही सोशल मीडिया का बेहतर इस्तेमाल अपनी करियर ग्रोथ के लिए कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में भी कॉलेज से ही जानकारियां जुटाना शुरू कर दें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 28 Dec 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
Career Tips: कॉलेज लाइफ में ही सीख लें ये स्किल्स, प्रोफेशनल लाइफ में आएगी खूब काम

 करियर डेस्क, नई दिल्ली। हर किसी के लिए कॉलेज लाइफ बेहद अहम होती है, क्योंकि यहीं से जिंदगी के एक नए पड़ाव यानी कि प्रोफेशनल दुनिया की नींव रखी जाती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि कैंपस से ही प्रोफेशनल लाइफ की पक्की तैयारी की जाए। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे स्किल्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जो स्टूडेंट्स काॅलेज में पढ़ाई के दौरान ही सीख सकते हैं। वहीं यह स्किल्स आगे चलकर उन्हें ऑफिस लाइफ में बेहद काम आने वाली हैं। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं।

कम्युनिकेशन

कई बार स्टूडेंट्स कम्युनिकेशन स्किल्स को बहुत हल्के में लेते हैं। उन्हें लगता है कि यह कौन सी बड़ी बात है, अपनी बात ही तो रखनी है लेकिन कई बार कैंडिडेट्स ग्रुप में या फिर नॉर्मली भी अपनी बात प्रभावी तरीके से नहीं रख पाते हैं। इसकी वजह से बेहतर नॉलेज होने के बाद भी कई बार भी वे पिछड़ जाते हैं। ऐसे में इसके लिए बेहद जरूरी है कि स्टूडेंट्स इस दिशा में कॉलेज से ही प्रयास करें।

टेक्नोलॉजी

आज, AI के जमाने में दुनिया तेजी से बदल रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे करियर में आगे बढ़ने के लिए बदलती हुई टेक्नोलॉजी से खुद को अवेयर रखें। इसके साथ ही, सोशल मीडिया का बेहतर इस्तेमाल अपनी करियर ग्रोथ के लिए कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में भी कॉलेज से ही जानकारियां जुटाना शुरू कर दें।

टीम वर्क

प्राेफेशनल लाइफ की तैयारी करते वक्त एक और स्किल्स की बेहद जरूरत पड़ती है और वह है टीम वर्क। कई बार ऐसी सिचुएशन बनती है कि लोगों को एक टीम बनाकर काम करना होता है। तय डेडलाइन में कई लोगों के साथ मिलकर प्रोजेक्ट को पूरा करना होता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप कॉलेज से ही टीम वर्क की भावना को विकसित करें। इसके लिए चाहें तो आप कई फ्रेंड्स साथ में मिलकर असाइनमेंट कंप्लीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: JEE Mains Exam 2024: आखिरी समय में इन बातों का रखें ध्यान, जेईई मेंस में बेहतर रैंक हासिल करने में मिलेगी हेल्प