Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Career Tips: सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी में ऐसे पा सकते हैं नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) में प्रतिवर्ष असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) के पदों पर जॉब निकाली जाती हैं। अगर आप भी एलआईसी में एएओ के पदों पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है आपका स्नातक उत्तीर्ण होना। ग्रेजुएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी जिनकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष है वे इसमें शामिल होने के योग्य हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 29 Jan 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Career Tips: एलआईसी में AAO के पद पर कैसे हो सकते हैं चयनित, यहां पाएं पूरी जानकारी। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम यानी कि एलआईसी (LIC) हमारे देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी के रूप में जानी है। यह कंपनी देशभर में फैली है जिसके चलते हर वर्ष एलआईसी में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली जाती है। अगर आप भी एलआईसी में सरकारी नौकरी करने का ख्वाब देख रहे हैं तो आपके लिए असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) के पद सबसे बेहतर है।

इस पद पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को योग्यता के साथ ही कई चरणों के एग्जाम से होकर गुजरना होता है। आप इस आर्टिकल से इस पद के लिए योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं ताकि आप उसी के अनुसार अपनी तैयारी कर सकें।

AAO पद के लिए ये होनी चाहिए योग्यता

एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) के पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आपका भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

(Image-freepik)

आयु सीमा

शैक्षिक योग्यता पूरी करने के साथ ही इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु सामान्य वर्ग के लिए 30 वर्ष तय की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष, एससी/ एसटी को 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाएगी।

कैसे होगा चयन

एलआईसी में एएओ के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की प्रक्रिया में सफल होना होगा। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई हो जाएंगे। इसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। इस एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चरण इंटरव्यू प्रॉसेस में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी और रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Job Trends 2024: नहीं मिल रही सरकारी नौकरी तो प्राइवेट सेक्टर में बढ़ाएं कदम, इस वर्ष इन क्षेत्रों में रहेगी नौकरियों की भरमार