Move to Jagran APP

Career in IT: इन आईटी जॉब्स पर नहीं है AI से नौकरी जाने का खतरा, जॉब रहेगी हमेशा सिक्योर

Career in IT Sector अगर आप भी किसी ऐसे क्षेत्र में करियर का निर्माण करना चाहते हैं जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बढ़ते प्रभाव के बाद भी नौकरी छूटने का खतरा न हो तो आप आईटी सेक्टर में करियर बना सकते हैं। इसमें कई ऐसे पद हैं जिनकी मांग लगातार बढ़ रही है और आगे भी बढ़ने की अपार संभावनाएं हैं। इनमें AI से जॉब लॉस का खतरा सीमित है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 27 Aug 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
Career in IT: इन आईटी जॉब्स को एआई से भी नहीं है खतरा।
Career in IT Sector: विश्वभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तेजी से अपनी जगह बना रहा है। छोटे से बड़े काम तक एआई की मदद से कुछ ही मिनटों में आसानी से पुरे कर लिए जाते हैं। इसी AI के चलते दुनियाभर में लोगों के बीच एक बात आम हो गयी है और वो है कि एआई के जरिये करोड़ो लोगों की नौकरी चली जाएगी। बड़ी कंपनियां अपना काम कम खर्च में एआई के माध्यम से करवाने लगेंगी जो कुछ हद तक सही भी माना जा रहा है। लोगों की नौकरी जाने का सिलसिला लगातार जारी है। लेकिन इसमें भी एक क्षेत्र आईटी सेक्टर ऐसा भी है जिसमें एआई का ज्यादा फर्क दिखाई नहीं पड़ रहा है। इसमें लोगों की नौकरी जाने का खतरा कम है। तो आईटी जानते हैं आईटी सेक्टर की वो नौकरियां जिनमें AI आने के बावजूद जॉब जाने का खतरा बेहद काम है।

डाटा साइंटिस्ट और साइबर प्रोफेशनल्स

आईटी के क्षेत्र में डाटा साइंटिस्ट और साइबर प्रोफेशनल्स के पदों पर एआई के माध्यम से जॉब जाने का कोई खतरा नहीं है। ये दोनों ही पद ऐसे हैं जिनमें अगर एआई से काम करवाया जायेगा तो उसमें गलतियां होने की संभावना बनी रहेगी। डाटा साइंटिस्ट का काम एनालिसिस कर कंपनी का डाटा तैयार करना होता है और उसी अनुसार कंपनी को आगे ले जाना होता है। इसी प्रकार से कंपनी के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए साइबर प्रोफेशनल्स की आवश्यकता हर किसी को रहती है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर

यह एक ऐसी जॉब है जिसका एआई से जॉब लॉस का खतरा बेहद कम माना जा रहा है। हालांकि एआई के माध्यम से कोड को इस्तेमाल करके सॉफ्टवेयर का निर्माण किया जा सकता है लेकिन एक कंपनी, व्यक्ति या अन्य की सोच के अनुसार उसमें नयापन लाने में एआई असमर्थ है जो कि सिर्फ मनुष्य की सोच कर सकती है। इसलिए इस जॉब पर भी एआई का खतरा सीमित है।

यह भी पढ़ें- Career in IT Sector: आईटी सेक्टर में ये हैं टॉप जॉब प्रोफाइल, प्राइवेट के साथ सरकारी क्षेत्र में भी हैं अवसर

ये जॉब भी हैं शामिल

इनके अलावा USER EXPERIENCE (UX) DESIGNERS, मशीन लर्नर्स रिसर्चर, डाटा स्टोरीटेलर्स, टेक प्रोजेक्ट मैनेजर्स, आदि ऐसे पद हैं जिन पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से नौकरी जाने का खतरा बेहद सीमित है।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: बारहवीं के बाद करें ये कोर्स, सैलरी के मामले में हैं नंबर-1