Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Children's Day: बच्चों से है प्यार तो प्राइमरी टीचर का करियर है बेस्ट, ये हैं भर्ती के नए योग्यता मानदंड

Childrens Day हमारे देश में शिक्षक को भगवान से भी ऊपर दर्जा दिया गया है। अगर आपको भी बच्चों के साथ अच्छा लगता है और उन्हें प्यार से हैंडल कर सकते हैं तो प्राइमरी शिक्षक बनकर आप अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं। प्राइमरी टीचर बनने बनने के लिए अभ्यर्थी का स्नातक के साथ डीएलएड उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ ही टीईटी/सीटीईटी उत्तीर्ण होना भी अनिवार्य है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 14 Nov 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
Children's Day: प्राइमरी टीचर बनने की योग्यता एवं मापदंड की जानकारी यहां से करें प्राप्त।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। Children's Day: हमारे देश में 14 नवंबर को प्रतिवर्ष बाल दिवस (चिल्ड्रेन्स डे) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। पंडित नेहरू को बच्चों से बेहद प्रेम और लगाव था। बच्चे भी उन्हें चाचा नेहरू के नाम पुकारते थे।

अगर आप भी बच्चों से प्यार और लगाव रखते हैं तो प्राइमरी टीचर की जॉब आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है। प्राइमरी टीचर बनकर आप बच्चों के बीच रह सकते हैं। हम यहां प्राइमरी टीचर बनने की योग्यता एवं मापदंड की जानकारी दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप इस क्षेत्र में अपना एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

प्राइमरी शिक्षक कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाते हैं। प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए के हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की ओर से योग्यता में संशोधन किया गया था। अब नए नियम के अनुसार प्राइमरी टीचर बनने लिए उम्मीदवारों को स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। स्नातक के साथ उम्मीदवार ने बीटीसी/ डीएलएड (Diploma in Elementary Education/ D.El.Ed) उत्तीर्ण किया हो।

इसको पास करने के साथ ही उम्मीदवारों ने TET या CTET भी उत्तीर्ण किया हो तभी वे प्राइमरी टीचर के लिए निकलने वाली भर्ती में भाग ले सकते हैं।

कितना मिलेगा वेतन

टीईटी या सीटीईटी उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवार राज्यों या केंद्र सरकार की ओर से निकाली जाने वाली भर्तियों में आवेदन करके भाग ले सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को चयनित होने के लिए लिखित परीक्षा/ इंटरव्यू आदि देना होता है। अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा। प्राइमरी टीचर के पद पर नियुक्ति होने के बाद उम्मीदवारों को पे स्केल 9300 से 35400 रुपये तक प्रतिमाह तक वेतन प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Children's Day 2023: क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, यहां से जानें इतिहास और महत्व