Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Exam: सीटीईटी क्रैक करने का गोल होगा पूरा, बस तैयारी करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

CTET Exam पाठ्यक्रम को समझने के बाद आप सेक्शन डिवाइड करने में उन सेक्शन को ज्यादा समय दे सकते हैं जिस पर आपकी कमांड कम है। जैसे अगर लैंग्वेज पर ठीक-ठाक पकड़ है तो आप अन्य चैप्टर्स के लिए ज्यादा समय निकाल सकते हैं। इसके अलावा पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को भी सॉल्व करें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 10 Nov 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
CTET Exam: सीटीईटी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कैंडिडेट्स अपनाएं ये आसान टिप्स

करियर डेस्क, नई दिल्ली। CTET Exam: सरकारी शिक्षक बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) एक अहम परीक्षा है। इस एग्जाम में सफल होने वाले कैंडिडेट्सही नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों में समय-समय पर निकलने वाली टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके चलते ही हर साल लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

साल 2024 जनवरी में आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए फिलहाल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। अब अगर आपने भी यह फॉर्म भरा है तो आज हम आपको एग्जाम से जुड़े कुछ अहम टिप्स जाने जा रहे हैं, जो आपकी तैयारी में मदद कर सकते हैं। आइएड डालते हैं एक नजर।

- सबसे अहम तो बात यह है कि अगर आपने अभी तक एग्जाम के सिलेबस को नहीं समझा तो पहले उसे क्लीयर कर लें। जानें कि कि सीटीईटी पेपर 1 और 2 का सिलेबस क्या है। अगर आपने दोनों पेपर के लिए अप्लाई किया है तो डिटेल्ड में सिलेबस में ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है, इसकी जानकारी आप जुटा सकते हैं। साथ ही एग्जाम पैटर्न को भी ठीक तरह से समझ लें।

- एग्जाम में अब समय बेहद कम बचा है इसलिए कोशिश करें कि सिलेबस के अनुसार अपने सेक्शन को डिवाइड कर लें। तय करें कि कितने दिनों में आप कितने भाग तैयार कर लेंगे। इसके अनुसार, अपना पूरा टाइम टेबल तैयार करें।

- सिलेबस समझने के बाद आप सेक्शन डिवाइड करने में उन सेक्शन को ज्यादा समय दे सकते हैं, जिस पर आपकी कमांड कम है। जैसे अगर लैंग्वेज पर ठीक-ठाक पकड़ है तो आप अन्य चैप्टर्स के लिए ज्यादा समय निकाल सकते हैं। 

- पिछले सालों के प्रश्न पत्र किसी भी एग्जाम में बेहद मदद पहुंचाते हैं तो अगर आप भी लास्ट ईयर एग्जाम को सॉल्व करेंगे तो इससे आपकी काफी हेल्प हो जाएगी।