Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टॉप यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्स में एडमिशन मिलना होगा आसान, बस सीयूईटी यूजी फाॅर्म भरते वक्त न करें ये गलतियां

आवेदन पत्र भरते वक्त स्टूडेंट्स की एक और बड़ी प्रॉब्लम सामने आती है वो यह है कि छात्र-छात्राएं ठीक ढंग से दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं। वे अक्सर आईडी प्रूफ शैक्षणिक प्रमाण पत्र और लेटेस्ट फोटोज अपलोड करने में गड़बड़ी करते हैं जिस वजह से भी फॉर्म स्वीकार होने में समस्याएं आ सकती हैं। इसलिए आवेदन करने से पहले एनटीए पोर्टल पर दिए जाने वाले निर्देशों का सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 15 Feb 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
टॉप यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्स में एडमिशन मिलना होगा आसान, बस सीयूईटी यूजी फाॅर्म भरने में न करें ये गलतियां

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बारहवीं के बाद ग्रेजुएशन प्रोगाम में दाखिले के लिए सीयूईटी परीक्षा पास करनी होती है। सीयूईटी यानी कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट। इसी टेस्ट को पास करने बाद ही देश की टॉप सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, स्टेट सहित अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला मिलता है। ऐसे में अगर अगर आप भी इस एग्जाम में शामिल होने वाले हैं तो इसके लिए जरूरी है कि परीक्षा फॉर्म भरते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे आपका पत्र रिजेक्ट न हो। आइए जानते हैं।

फॉर्म में ढंग से भरें डिटेल

अक्सर स्टूडेंट्स अनजाने में ही सही फाॅर्म में अपने बारे में ठीक से जानकारी नहीं भरते हैं। कभी आवेदन पत्र में गलत वर्तनी वाले नाम, गलत जन्मतिथि, या गलत पता या कॉन्टेक्ट डिटल्स देते हैं। इस वजह से कम्युनिकेशन में प्रॉब्लम होती है। कई बार तो फॉर्म रिजेक्ट भी हो जाता है। इसलिए, फाइनल सबमिट बटन पर प्रेस करने से पहले हमेशा अपने सभी इनपुट दोबारा जांच लें। इसके बाद ही एंटर पर क्लिक करें।

प्रॉपर डॉक्यूमेंट्स नहीं करते अपलोड

आवेदन पत्र भरते वक्त स्टूडेंट्स की एक और बड़ी प्रॉब्लम सामने आती है, वो यह है कि छात्र-छात्राएं ठीक ढंग से दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं। वे अक्सर आईडी प्रूफ, शैक्षणिक प्रमाण पत्र और लेटेस्ट फोटोज अपलोड करने में गड़बड़ी करते हैं, जिस वजह से भी फॉर्म स्वीकार होने में समस्याएं आ सकती हैं। इसलिए आवेदन करने से पहले एनटीए पोर्टल पर दिए जाने वाले निर्देशों का सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए और फिर डॉक्यूमेंट्स अपलोड करना चाहिए, जिससे आपका पत्र रिजेक्ट न हो।

लास्ट मिनट का न करें इंतजार

सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम समय का इंतजार न करें, बल्कि निर्धारित डेडलाइन से पहले ही अप्लाई कर दें। इसकी वजह यह है कि इस एग्जाम के लिए देश भर से लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स फॉर्म भरते हैं, जिसकी वजह से अंतिम समय में कई बार तकनीकी समस्याएं आती है। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन कर दें।

यह भी पढ़ें:   CUET PG 2024: सीयूईटी पीजी आवेदन पत्र में आज से कर सकते हैं संशोधन, विंडो pgcuet.samarth.ac.in पर एक्टि