Move to Jagran APP

Dietitian: बारहवीं के बाद डायटिशियन बनकर संवारे करियर, जॉब ऑप्शन की नहीं होगी कोई कमी

Dietitian इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए कैंडिडेट्स यूजी और पीजी दोनों लेवल के प्रोगाम चुन सकते हैं। इन प्रोगाम में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करना होगा। वहीं अगर आप ग्रेजुएशन लेवल के प्रोगाम में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको जीव विज्ञान रसायन विज्ञान और भौतिकी विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। कोर्स पूरा करने के बाद जॉब के तमाम विकल्प मौजूद हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 25 Jul 2023 05:23 PM (IST)
Hero Image
Dietitian: डायटिशियन बनकर संवारे करियर, जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता
एजुकेशन डेस्क। Dietitian: आज के वक्त में हम किसी भी प्रॉब्लम के लिए जब, डॉक्टर के पास पहुंचते हैं तो वे मर्ज को समझने और पर्याप्त दवाएं देने के बाद अमूमन यही राय देते हैं कि डाइट का ध्यान रखिए। हेल्दी डाइट लीजिए। अपने भोजन में विटामिन और प्रोटीन की सही मात्रा लीजिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सही-सही डाइट केवल आपको हष्ट-पुष्ट नहीं रखती है। आप चाहें तो इस फील्ड में आगे बढ़कर आप अपने भविष्य को भी संवार सकते हैं। जी हां, डायटिशियन बनकर आप अपने करियर को नया मुकाम दे सकते हैं। आइए जानते हैं इस जॉब प्रोफाइल से जुड़ी अन्य अहम डिटेल्स

Dietitian: डायटिशियन बनने के लिए चाहिए ये योग्यता

इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए कैंडिडेट्स यूजी और पीजी दोनों लेवल के प्रोगाम चुन सकते हैं। इन प्रोगाम में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करना होगा। वहीं, अगर आप ग्रेजुएशन लेवल के प्रोगाम में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए।

ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन लेवल पर ये कोर्सेज हैं मौजूद

बीएससी इन फूड साइंस एंड न्यूट्रीशियन

बीएससी इन न्यूट्रीशियन एंड Dietetics

एमएससी इन फूड साइंस एंड न्यूट्रीशियन

इन स्किल्स का भी होना है जरूरी

साइंटिफिक Curiosity

कम्युनिकेशन स्किल्स

टीम वर्क

Dietitian: कहां-कहां हैं जॉब के विकल्प

बतौर Dietitian आपके पास नौकरी के तमामत विकल्प हैं। अगर आप चाहें तो पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम में भी काम कर सकते हैं। पार्ट टाइम के तौर पर आप किसी भी जिम और योग सेंटर में काम कर सकते हैं। इसके अलावा फुल टाइम में आपके पास, अस्पताल, नर्सिंग होम और सरकारी स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य स्थानों पर काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Pet Groomer: पेट ग्रूमर है बेहतर करियर ऑप्शन, जाने इससे जुड़ी सब डिटेल यहां

यह भी पढ़ें: यह भी पढ़ें: UPSC क्रैक करने के बाद भी खत्म नहीं होता इम्तिहान, IAS बनने के लिए करनी पड़ती है ये कड़ी ट्रेनिंग