Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DRDO Recruitment: डीआरडीओ में फ्रेशर्स ऐसे पा सकते हैं सरकारी नौकरी, ऐसे होता है सेलेक्शन CEPTAM भर्ती में

DRDO Recruitment for Freshers डीआरडीओ सेप्टम भर्ती के माध्यम से फ्रेशर्स रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में सरकारी नौकरी के सपने को पूरा कर सकते हैं। रिक्तियों से सम्बन्धित क्षेत्र/विषय में स्नातक या डिप्लोमा उत्तीर्ण अधिकतम 28 वर्ष की आयु वाले युवा आवेदन के योग्य होते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 12:10 PM (IST)
Hero Image
DRDO में फ्रेशर्स संगठन के CEPTAM द्वारा की जाने वाली भर्तियों के माध्यम से सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। DRDO Recruitment for Freshers: डीआरडीओ में सरकारी नौकरी पाने का सपना लगभग हर युवा देखता है। केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन मिलिट्री रिसर्च एवं डेवेलपमेंट के क्षेत्र में कार्य कर रहे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में समय-समय भर्ती इसके विभिन्न केंद्रों द्वारा निकाली जाती है। आमतौर पर डीआरडीओ में भर्तियों में साइंटिस्ट, आदि के पद रिक्रूटमेंट एण्ड एसेसमेंट सेंटर (RAC) द्वारा विज्ञापित किए जाते हैं, जिनके लिए सम्बन्धित क्षेत्र में कुछ अनुभव आवश्यक होता है। दूसरी तरफ, फ्रेशर्स के लिए डीआरडीओ में सरकारी नौकरी के ऑप्शन में डीआरडीओ के सेंटर फॉर पर्सोनेल टैलेंट मैनेजमेंट (CEPTAM) की भर्तियां शामिल हैं। ये भर्तियां टेक्निकल व अन्य कैडर में होती हैं, जिसके अंतर्गत सेप्टम द्वारा विभिन्न विषयों/विधाओं में सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट, टेक्निशियन, आदि पदों पर भर्ती की जाती है।

यह भी पढ़ें - DRDO CEPTAM 10: डीआरडीओ ने 1901 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की, ऐसे कर पाएंगे आवेदन, जानें योग्यता

DRDO Recruitment for Freshers: जानें योग्यता

फ्रेशर्स के लिए डीआरडीओ में सरकारी नौकरी पाने का अवसर देने वाली CEPTAM भर्ती के अंतर्गत सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड/विषय में साइंस/इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा (पदों के अनुसार अलग-अलग) उत्तीर्ण होना चाहिए। जबकि, टेक्निशियन के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18-28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, संगठन द्वारा केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाती है।

DRDO Recruitment for Freshers: ऐसे होता है सेलेक्शन CEPTAM भर्ती में

फ्रेशर्स के लिए डीआरडीओ सेप्टम भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया में एक या दो चरणों (टियर 1 और टियर 2) की लिखित परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट पदों के लिए परीक्षा में दो चरण होते हैं, जिसमें टियर 1 स्क्रीनिंग यानि छटनी का होती है और इसमें सफल घोषित उम्मीदवार टियर 2 में सम्मिलित होते हैं। दोनों ही चरणों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है। टियर 1 सभी के लिए कॉमन होता है और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। टियर में (रिक्तियों के) विषय के अनुसार प्रश्न होते हैं। वहीं, टेक्निशियन के लिए परीक्षा एक ही चरण में होती है लेकिन इसमें सफल घोषित उम्मीदवारों को दो घंटे का ट्रेड टेस्ट भी देना होता, जो कि सिर्फ क्वालीफाईंग होता है। पदों के अनुसार आयोजित परीक्षाओं में निर्धारित न्यूनतम अंक (कट-ऑफ) पाने वाले उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट के अनुसार चयन की आगे की प्रक्रिया में सम्मिलित किया जाता है।