Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डिजिटलीकरण के चलते भविष्य में इन क्षेत्रों में नहीं होगी नौकरियों की कमी, पढ़ें डिटेल

डिजिटलीकरण के चलते जॉब्स में भी तेजी से बदलाव देखने को मिला है। अब हर छोटी से बड़ी कंपनी ऑनलाइन काम करती है जिसके चलते कंटेंट क्रिएटर्स सोशल मीडिया मैनेजर गेम स्ट्रीमिंग आदि में जॉब्स तेजी से बढ़ी हैं। ये कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो आने वाले वर्षों में भी टॉप पर रहने वाले हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों में करियर के बारे में सोचना बेहतर हो सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 26 Sep 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
Future Digital Jobs विकल्पों की पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया डिजिटलीकरण के चलते तेजी से बदल रही है। पिछले कुछ वर्षों में डिजिटलीकरण के चलते ऑनलाइन जॉब्स तेजी से उभरकर सामने आई हैं। इसका सीधा फायदा कंपनी को होता कि कोई भी कहीं से भी अपने वर्क को पूरा कर सकता है। इसी के चलते आने वाले कुछ वर्षों में कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां ऑनलाइन जॉब्स की भरमार के चलते जॉब्स के ढेरों अवसर उत्पन्न होंगे।

कंटेंट क्रिएटर्स

आज क्षेत्र चाहे मेडिकल, इंजीनियरिंग का हो या टीवी, मीडिया, Youtube, Facebook, X या Instagram का हो हर किसी को कंटेंट क्रिएटर्स की जरूरत होती है। बड़े से लेकर छोटे ब्लॉगर तक, छोटी से लेकर बड़ी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए भी इनकी जरूरत होती है। ऐसे में इस क्षेत्र में आगे भी जॉब्स की भरमार रहेगी। बस आपको इस क्षेत्र में जाने के लिए किसी एक भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) पर बेहतर पकड़ रखनी होगी। अगर दोनों भाषाओं का ज्ञान है तो और भी बेहतर है बस गलतियां न करते हों।

सोशल मीडिया मैनेजर

जिस प्रकार किसी प्रोडक्ट को प्रचारित करने के लिए कंटेंट आवश्यक है वैसे ही आज का जमाने में लोगों तक उसे पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर जरूरी हैं। इसलिए कंटेंट राइटर्स के साथ ही सोशल मीडिया मैनेजर की जॉब्स भी बनी रहेंगी।

(Image-freepik)

गेम स्ट्रीमर

डिजिटलीकरण के चलते गेम इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए आपको कोई आधिकारिक डिग्री या डिप्लोमा की भी आवश्यकता नहीं है, जरूरत है तो बस आपकी गेम्स के ऊपर पकड़। अगर आप दो-चार गेम्स भी बेहतर खेल सकते हैं तो ऑनलाइन गेम स्ट्रीमिंग बेहतर विकल्प है। इससे आप खुद को बिना किसी की ज्यादा मदद के स्थापित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SATHEE: स्टूडेंट्स साथी पोर्टल से फ्री में कर सकते हैं इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी, ये रही पूरी डिटेल