Move to Jagran APP

Highest Paying Government Jobs in India 2024: भारत में इन सरकारी नौकरियों में मिलता है लाखों में वेतन, पढ़ें डिटेल

भारत में सभी ऐसी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं जिसमें बेहतर वेतन के साथ ही समाज में प्रसिद्धि भी हासिल हो सके। हम यहां नए वर्ष पर कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी तैयारी करके आप अवश्य ही लाखों में वेतन पाने के साथ ही समाज में अपनी जगह बना सकते हैं। करियर विकल्पों की विस्तृत जानकारी आप इस पेज को पढ़ सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 02 Jan 2024 06:31 PM (IST)
Highest Paying Government Jobs in India 2024: भारत में इन सरकारी नौकरियों में मिलता है लाखों में वेतन, पढ़ें डिटेल
Highest Paying Government Jobs in India 2024: यहां से हासिल करें डिटेल। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हर युवा का सपना सरकारी नौकरी पाने का होता है। सरकारी नौकरी पाने के साथ ही युवा ये अपेक्षा करते हैं कि उस नौकरी में उन्हें अच्छा वेतन मिले जिससे वे सुगम और अच्छे तरीके से अपना व फैमिली का सपोर्ट कर सकें। नए साल पर अगर आप भी किसी ऐसी नौकरी की तलाश में हैं जिसमें बेहतर मिलता हो तो यह पेज आपके लिए उपयोगी है।

अब यहां से कुछ सरकारी नौकरियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें लाखों तक में वेतन मिलता है। इसके बाद आप इन नौकरियों में से आपको जो भी अच्छा लगे उसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

Highest Paying Government Jobs: आईएएस एवं आईएफएस

आईएएस और आईएफएस बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। अगर आप स्नातक कर चुके हैं तो इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए यूपीएससी की ओर से सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेना होता है। इसमें चयनित होने के लिए आपको प्रीलिम, मेंस और इंटरव्यू प्रक्रिया में भाग लेना होता है। अंत में जिन उम्मीदवारों का इन पदों के लिए चयन होता है उनका वेतन की शुरुआत 56,100 रुपये से होती है। यह वेतन समय के साथ लगातार बढ़ता रहता है और कुछ वर्षों के बाद यह एक लाख से ऊपर ही पहुंच जाता है।

(Image-freepik)

Highest Paying Government Jobs 2024: इंजीनियर और वैज्ञानिकों को भी मिलता है बेहतर वेतन

हमारे देश में इंजीनियर और वैज्ञानिक के पदों को प्रसिद्धि के नजर से देखा जाता है। इंजीनियर्स और वैज्ञानिकों के लिए समय-समय पर भर्तियां निकलती रहती हैं। आप डीआरडीओ, इसरो जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में भी इन पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इनमें नौकरी मिलने पर आपका प्रारंभिक वेतन 56100 रुपये हो सकता है लेकिन समय और अनुभव के साथ यह वेतन लाख से भी ऊपर हो जाता है।

Highest Paying Government Jobs in India 2024: शिक्षक

हमारे देश में शिक्षक को भगवान से ऊपर का दर्जा प्राप्त है ऐसे में यह पद बहुत ही प्रसिद्धि वाला है। आप जूनियर या सीनियर लेवल पर अध्यापक बन सकते हैं या कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। एक शिक्षक का वेतन 40 हजार से ऊपर शुरू होता है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को लाखों में वेतन प्राप्त होता है। यह वेतन सभी पदों पर समय के साथ बढ़ता रहता है।

इन पदों के अलावा आप न्यायाधीश, बैंक में विभिन्न पदों, पीएसयू जॉब्स, एसएससी की ओर से निकाली जाने वाली भर्तियों में भी योग्यता के अनुसार शामिल हो सकते हैं। इसमें आपको शुरुआती वेतन 30 से 40 हजार तक आसानी से मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Career Options in Hindi Language: हिंदी भाषा का है ज्ञान तो इन क्षेत्रों में बना सकते हैं शानदार करियर