Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Become a TTE: रेलवे में कैसे बन सकते हैं टीटीई, पढ़ें योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया की पूरी डिटेल

रेलवे में ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त करना करोड़ों युवाओं का सपना होता है। अगर आप भी रेलवे में टीटीई बनने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है इसके लिए योग्यता का पूरा करना। टीटीई बनने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 29 Nov 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
How to Become a TTE: टीटीई बनने की पूरी जानकारी यहां से करें चेक।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में रेलवे में नौकरी को काफी बेहतर माना जाता है इसलिए ज्यादातर युवाओं का सपना रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त करने का होता है। रेलवे में विभिन्न विभागों के अंतर्गत हर साल भर्तियां निकाली जाती हैं। इनमें से एक पद TTE का है। TTE को ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी टीटीई बनना चाहते हैं तो यह पद आपके लिए बेहद उपयोगी है।

हम यहां टीटीई पद के लिए निर्धारित योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इसे पढ़कर आप अपनी आगे की तैयारियों को शुरू कर सकते हैं।

TTE पद पर आवेदन के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने देश में कहीं से भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।

शैक्षिक योग्यता पूरी होने के साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाती है।

कैसे होगा चयन

टीटीई बनने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में भाग लेना होता है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रकार के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र में गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और जनरल रीजनिंग जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम में किये गए प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन आदि में भाग लेना होगा।

कितना मिलेगा वेतन

टीटीई के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7वें पे कमीशन के अनुसार 9400 से 35000 रुपये प्रतिमाह तक वेतन प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Digital Marketing: डिजिटल स्किल्स से किन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर, यहां से पाएं जानकारी