Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अर्धसैनिक बलों में कैसे बनें असिस्टेंट कमांडेंट, यहां से पढ़ें पात्रता से लेकर चयन प्रक्रिया की पूरी डिटेल

हमारे देश की सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों का महत्वपूर्ण योगदान है। अगर आप भी अर्धसैनिक बलों में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो असिस्टेंट कमांडेंट के पद आपके लिए उपर्युक्त है। इस पद पर भर्ती के होने के लिए अभ्यर्थी का स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस भर्ती में चयन के लिए आपको लिखित परीक्षा पीईटी/ पीएसटी मेडिकल एग्जामिनेशन एवं इंटरव्यू से होकर गुजरना होगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 30 Jan 2024 05:55 PM (IST)
Hero Image
Assistant Commandant in Paramilitary Forces: असिस्टेंट कमांडेंट बनने की पूरी जानकारी यहां से करें हासिल।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में देश की रक्षा के लिए विभिन्न फोर्सेज काम करती हैं और इन्हीं में से एक फोर्स को पैरामिलिट्री फोर्स यानी कि अर्धसैनिक बल के रूप में जाना जाता है। अर्धसैनिक बलों में सीआरपीएफ (CRPF), बीएसएफ (BSF), साआईएसएफ (CISF), आईबीपी (ITBP) और एसएसबी (SSB) आते हैं। इन फोर्सेज में प्रतिवर्ष असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती निकाली जाती है।

अगर आप भी पैरामिलिट्री फोर्स में असिस्टेंट कमांडेंड के पद पर नौकरी पाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी है। आप यहां से अर्धसैनिक बल में शामिल होने के लिए योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

How to become Assistant Commandant: क्या है योग्यता

अर्धसैनिक बलों में असिस्टेंट कमांडेंट बनने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। शैक्षिक योग्यता के साथ ही भर्ती में आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को भर्ती में शामिल होने के लिए नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है।

शारीरिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के अलावा अभ्यर्थी का शरीरिक रूप से भी योग्य होना आवश्यक है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 165 सेमी और न्यूनतम वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए और महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी और कम से कम वजन 46 किलोग्राम होना आवश्यक है। पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 81 सेमी होना चाहिए। महिलाओं के लिए यह एप्लीकेबल नहीं है।

सिलेक्शन प्रॉसेस

अर्धसैनिक बलों में असिस्टेंट कमांडेंट बनने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। जो उम्मीदवार प्रथम चरण की परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उन्हें भर्ती भर्ती के अगले चरण शारीरिक दक्षता परीक्षण / शारीरिक मानक परीक्षण और मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। यहां उम्मीदवारों को निर्धारित समय में दौड़ पूरी करनी होगी और साथ ही शारीरिक रूप से फिट होना होगा।

इस चरण में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंत में इंटरव्यू प्रॉसेस के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों की फाइनल लिस्ट तैयारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल में दर्ज होगा उनको रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Career Tips: सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी में ऐसे पा सकते हैं नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल