Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Become Commercial Tax Officer: इस तरीके से बन सकते हैं कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर, जानें पूरी डिटेल

How to Become Commercial Tax Officer विभिन्न राज्य सरकारों के वाणिज्य कर अधीनस्थ सेवा विभागों में समय-समय पर कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकलती रहती है। अगर आप भी इस पद पर सरकारी नौकरी सपना देख रहे हैं तो इसके लिए योग्यता एवं मापदंड की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद आप इसी के अनुसार अपने सपने को एक राह दे सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 09 Oct 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
How to Become Commercial Tax Officer: कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर की पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। How to Become Commercial Tax Officer: हर किसी का सपना किसी ऐसे विभाग में सरकारी नौकरी प्राप्त करने का होता है जिसमें प्रतिष्ठा के साथ ही बेहतर वेतन भी मिल सके। हमारे देश में ऐसा ही एक पद कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर का है। कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर की नियुक्ति विभिन्न राज्य सरकारों के वाणिज्य कर अधीनस्थ सेवा विभाग में किया जाता है। यह पद ग्रुप '2' के अंतर्गत आता है। अगर आप भी इस पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रॉसेस यहां से जान सकते है और इसके अनुसार अपने सपने को एक राह दिखा सकते हैं।

क्या है योग्यता

कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा अभ्यर्थी जिस राज्य से आते हैं उस राज्य की क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना भी आवश्यक है।

इन सबके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए। राज्यों के अनुसार आयु सीमा में अंतर हो सकता है। राज्यों के अनुसार ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।

(Image-freepik)

यह भी पढ़ें- How to Become RO: राज्यों के सचिवालय में समीक्षा अधिकारी पदों पर कैसे मिलती है सरकारी जॉब, यहां जानें प्रॉसेस

इस प्रकार से होगा चयन

कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर के पद पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होता है। अलग-अलग राज्यों के अनुसार लिखित परीक्षा के अलावा लैंग्वेज टेस्ट सहित अन्य चरणों से होकर भी गुजरना पड़ सकता है। सभी प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाता है। चयनित उम्मीदवारों को राज्यों के वेतनमान के अनुसार ही सैलरी प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें- How to Become A IAF Pilot: भारतीय वायु सेना में किन परीक्षाओं से बन सकते हैं पायलट, यहां पढ़ें जानकारी