Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Become Station Master in Railway: रेलवे में कैसे बन सकते हैं स्टेशन मास्टर, यहां से जानें पूरी डिटेल

रेलवे में नौकरी करियर के लिहाज से बेहतर मानी जाती है। अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए स्टेशन मास्टर का बेहतर अच्छा हो सकता है। रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले योग्यता का पूरा करना अनिवार्य है। योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा/ टेस्ट में सफल होकर इस पद के लिए चयनित हो सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 20 Dec 2023 05:32 PM (IST)
Hero Image
How to Become Station Master: रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में करोड़ो युवाओं का सपना रेलवे में नौकरी करने का होता है। रेलवे में नौकरी को समाज में प्रसिद्धि की नजरों से देखा जाता है। अगर आपका सपना भी रेलवे में सरकारी नौकरी करने का है तो आपके लिए स्टेशन मास्टर का पद बेहतर हो सकता है। लेकिन इस पद पर जॉब पाने के लिए आपको रेलवे की ओर से तय की गयी कुछ योग्यताओं को पूरा करना अनिवार्य है।

आपकी सहुलियत के लिए हम यहां स्टेशन मास्टर पद पर चयनित होने के लिए योग्यता से लेकर चयन की पूरी जानकारी दे रहे हैं, इस जानकारी को हासिल करने के बाद आप इसी के अनुसार अपनी तैयारी को शुरू कर सकते हैं।

Railway Station Master Eligibility Criteria: ये है शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

रेलवे में स्टेशन मास्टर पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।

(Image-freepik)

Railway Station Master Selection Process: इस तरीके से होता है चयन

स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती निकलने के बाद आपको इसमें शामिल होने के लिए आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनको पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT) में भाग लेना होगा। सीबीटी एग्जाम में उम्मीदवारों से गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्दिमत्ता और सामान्य अंग्रेजी विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

पहले चरण के एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल टेस्ट में शामिल होना होता है। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को स्टेशन मास्टर के रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- How to Start a Career in Blogging: ब्लागिंग के क्षेत्र में इस तरीके से बनाएं करियर, लाखों में होगी कमाई