Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुप्रीम कोर्ट में क्लर्क के पद पर कैसे पा सकते हैं सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

सुप्रीम कोर्ट में समय समय पर लॉ क्लर्क के रिक्त पदों पर भर्तियां निकलती रहती हैं। अगर आप भी सुप्रीम कोर्ट में क्लर्क के पद पर सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका सबसे पहले योग्यता पूरी करना अनिवार्य है। लॉ क्लर्क पदों पर चयनित होने के लिए आपका लॉ में ग्रेजुएट उत्तीर्ण होने के साथ आयु 20 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 31 Jan 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
How to get Law Clerk in Supreme Court: लॉ क्लर्क बनने से संबंधित पूरी जानकारी यहां से करें हासिल। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हर युवा का सपना पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐसी जगह नौकरी करने का होता है जहां अच्छे वेतन के साथ ही प्रसिद्धि प्राप्त हो। अगर आप भी ऐसी ही जगह काम करना चाहते हैं तो सुप्रीम कोर्ट में नौकरी करना करियर के लिहाज से बेहतर साबित हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट में वैसे से तो कई पदों पर नौकरी निकाली जाती है लेकिन इसमें लॉ क्लर्क का पद बेहतरीन माना जाता है।

सुप्रीम कोर्ट में समय-समय पर इस पद पर नौकरी निकाली जाती रहती है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को योग्यताओं को पूरा करना अनिवार्य है जिसकी पूरी डिटेल आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट में लॉ क्लर्क पदों के लिए पात्रता एवं मापदंड

सुप्रीम कोर्ट में लॉ क्लर्क पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से लॉ में स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही इस पद पर आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियम के अनुसार निर्धारित वर्षों की छूट प्रदान की जाती है।

(Image-freepik)

कैसे होगा चयन

सुप्रीम कोर्ट में लॉ क्लर्क पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। पार्ट 1 में उम्मीदवारों कानून और उसकी समझ को लेकर मल्टीपल चॉइस बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में सफलता प्राप्त करेंगे उनको पार्ट 2 एग्जाम में भाग लेना होगा। पार्ट 2 में सब्जेक्टिव रिटेन एग्जामिनेशन का आयोजन किया जाएगा। द्वितीय चरण में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अंत में पार्ट 3 चरण (इंटरव्यू प्रॉसेस) में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी और रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- अर्धसैनिक बलों में कैसे बनें असिस्टेंट कमांडेंट, यहां से पढ़ें पात्रता से लेकर चयन प्रक्रिया की पूरी डिटेल