Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Join IAF After 12th: बारहवीं के बाद कैसे पाएं एयरफोर्स में जॉब? जानें योग्यता से लेकर चयन की जानकारी

Join Indian Air Force After 12th अगर आप भी बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण हैं तो आप इसके बाद ही भारतीय वायु सेना में शामिल होकर देश की सेवा कर सकते हैं। इंडियन एयरफोर्स में आप यूपीएससी एनडीए एग्जाम के साथ ही ग्रुप X और ग्रुप Y के पदों पर होने वाली भर्तियों के जरिये शामिल हो सकते हैं। यह भर्तियां एयरफोर्स की ओर से प्रतिवर्ष निकाली जाती हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 04 Sep 2023 05:35 PM (IST)
Hero Image
How to Join IAF After 12th: बारहवीं के बाद ऐसे पाएं एयरफोर्स में नौकरी।

How to Join IAF After 12th: हमारे देश में करोड़ों युवा सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने जज्बा रखते हैं। इन सभी में लाखों अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होना चाहते हैं और फाइटर जेट/ विमान उड़ाने का सपना मन में रखते हैं। अगर आपके अंदर भी ऐसे भाव हैं और इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होना चाहते हैं तो 12वीं के बाद ही आप इसकी तैयारी कर सकते हैं और इस प्रतिष्ठित नौकरी को प्राप्त करने के साथ अपना नाम बना सकते हैं। अगर आपको एयरफोर्स में भर्ती होने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। हम यहां 12वीं के बाद एयरफोर्स में जॉब प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं।

NDA यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम

इंडियन एयरफोर्स में 12वीं के बाद जाने के लिए पहल होता है NDA यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम। आप इस एग्जाम में भाग ले सकते हैं। अगर आप इस एग्जाम में निर्धारित अंक प्राप्त करते हैं और मेरिट लिस्ट में जगह प्राप्त करते हैं तो आपको एयरफोर्स में भर्ती होने का मौका मिलता है। इस एग्जाम का आयोजन प्रतिवर्ष यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से किया जाता है।

क्या है योग्यता

यूपीएससी एनडीए में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने फिजिक्स, केमेस्ट्री एवं मैथ विषयों के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 16 वर्ष से कम और 19 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ग्रुप X और ग्रुप Y पदों की भर्ती में हो सकते हैं शामिल

यूपीएससी एनडीए के अलावा अभ्यर्थी प्रतिवर्ष इंडियन एयरफोर्स की ओर से निकाली जाने वाली ग्रुप X और ग्रुप Y पदों की भर्ती में शामिल हो सकते हैं। ग्रुप X पदों की भर्ती टेक्निकल स्टाफ के लिए जबकि ग्रुप Y पदों पर भर्ती नॉन- टेक्निकल पदों पर की जाती है।

योग्यता एवं मापदंड

ग्रुप X के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा मैथ, फिजिक्स और अंग्रेजी विषयों के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा तीन वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

ग्रुप Y पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 50 फीसदी अंकों के साथ इंटरमीडिएट एग्जाम पास किया हो। अंग्रेजी विषय में उम्मीदवार ने 50 प्रतिशत अंक अवश्य प्राप्त किये हों। इसके साथ ही 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

शारीरिक योग्यता

ग्रुप X व Y पदों की भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम हाइट 152.5 सेंटीमीटर होना आवश्यक है। उम्मीदवार का न्यूनतम वजन 55 किलोग्राम होना चाहिए और सीना 5 सेंटीमीटर फूलना चाहिए।