Move to Jagran APP

Success Story: नौकरी के साथ क्रैक की UPSC परीक्षा, दूसरे प्रयास में बनीं IAS अफसर, मेंस की मार्कशीट हुई वायरल

सोनल साल 2008 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में शुमार UPSC एग्जाम को दूसरे अटेम्प्ट में क्रैक किया था। पहले प्रयास में उनको जनरल स्टडीज में कम अंक मिले थे। इसकी वजह से उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था। इस बारे में उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट पर भी किया है जिसे कैंडिडेट्स आसानी से देख सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 23 Feb 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
Success Story: नौकरी के साथ क्रैक की UPSC परीक्षा, दूसरे प्रयास में बनीं IAS अफसर, मेंस की मार्कशीट हुई वायरल

 करियर डेस्क, नई दिल्ली। नौकरी के साथ परीक्षा क्रैक करना आसान नहीं होता है। इस पर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करना तो और भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज, हम एक ऐसे अफसर महिला अफसर के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्होंने UPSC एग्जाम को नौकरी के साथ क्रैक किया है। इस अफसर का नाम है सोनल गोयल। सोनल ने दूसरे अटेम्प्ट में यह परीक्षा पास की है। वहीं, हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी मेंस एग्जाम की मार्कशीट शेयर की, जिसे देख लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं। आइए जानते हैं उनकी पूरी कहानी।

सोनल साल 2008 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में शुमार UPSC एग्जाम को दूसरे अटेम्प्ट में क्रैक किया था। इस बारे में एक्स पोस्ट पर जानकारी देते हुए सोनल ने लिखा कि, ‘जब भी मैं अपनी UPSC सिविल सेवा 2007 मेंस मार्कशीट देखी तो नॉस्टाल्जिक फील करती हूं। यह मार्कशीट देखकर उन्हें परीक्षा और सफलता की याद आती है, जिसके चलते उनका मई साल 2008 में चयन हुआ था।उन्होंने आगे लिखा कि पहले प्रयास में जनरल स्टडीज विषय में पहले प्रयास में उनको जनरल स्टडीज में कम अंक मिले थे। इसकी वजह से उनका सेलेक्शन नहीं हो पाय था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। अंत में उन्हें सफलता मिली। 

— Sonal Goel IAS 🇮🇳 (@sonalgoelias) February 21, 2024

सोनल ने अपनी पोस्ट में यह भी बताया कि परीक्षा की तैयारी के दौरान वे एलएलबी करने के साथ-साथ पार्ट टाइम नौकरी भी कर रही थीं। ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी में जुटे कैंडिडेट्स के लिए अफसर की ये कहानी काफी मोटिवेटिग हैं।  

यह भी पढ़ें: किसी ने 2 साल तो किसी ने 8 महीने बच्चे की जिम्मेदारी संभालकर पास की UPSC परीक्षा, पढ़ें महिला अफसरों की कहानी