Move to Jagran APP

IFS Success Story: सेल्फ स्टडी के दम पर इस लड़की ने यूपीएससी परीक्षा में पाई सफलता, 23वीं रैंक लाकर बनीं IFS

IFS Success Story सदफ ने घर पर रहकर खुद से पढ़ने के लिए सख्त नियम बनाएं। उन्होंने सबसे पहले परीक्षा की तैयारी के लिए बुक्स की लिस्ट बनाई और एक टाइमटेबल तैयार किया। यह टाइमटेबल वह था जिसे वे किसी भी स्थिति में ब्रेक नहीं करती थीं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 08 Feb 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
IFS Success Story: सेल्फ स्टडी के दम पर सदफ ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में पाई सफलता। (Image instagram)
एजुकेशन डेस्क। IFS Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं होता है। इस एग्जाम की प्रिपरेशन करने के लिए भी कोचिंग इंस्ट्टीयूट्स में अच्छी खासी रकम खर्च करनी पड़ती है। हालांकि, कुछ अभ्यर्थी कोचिंगों में महंगी-महंगी फीस में पैसा खर्च न करके बल्कि खुद तैयारी करते हैं। ऐसी ही एक शख्स का नाम है सदफ चौधरी। सदफ ने सेल्फ स्टडी के दम पर संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा न केवल क्रैक करी, बल्कि परीक्षा में बेहतर रैंक हासिल की। आइए डालते हैं सदफ के सफर पर नजर।

रूड़की से ताल्लुक रखती हैं सदफ

सदफ चौधरी से उत्तराखंड के रूड़की से ताल्लुक रखती हैं। वह रूड़की के मोहितपुर गांव की रहने वाली हैं। यहीं से उन्होंने प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने बीटेक की डिग्री एनआईटी जालंधर से ली थी।

सेल्फ स्टडी से किया फैसला

सदफ यूपीएससी सिविल सेवा में जाना चाहती हैं थी तो इसलिए उन्होंने इसकी तैयारी शुरू कर दी। हालांकि उन्होंने परीक्षा के लिए किसी कोचिंग की तरफ रुख नहीं किया बल्कि उन्होंने सेल्फ स्टडी के दम पर आगे बढ़ने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने पूरी रणनीति तैयारी की।

ऐसे की तैयारी

सदफ ने घर पर रहकर खुद से पढ़ने के लिए सख्त नियम बनाएं। उन्होंने सबसे पहले परीक्षा की तैयारी के लिए बुक्स की लिस्ट बनाई और एक टाइमटेबल तैयार किया। यह टाइमटेबल वह था, जिसे वे किसी भी स्थिति में ब्रेक नहीं करती थीं। सारे सब्जेक्ट की पढ़ाई समय सारिणी के अनुरुप किया करती थीं। इसके अलावा, उन्होंने ज्यादा किताबें पढ़ने के बजाए सीमित बुक्स से सिलेबस पर पकड़ बनाई।

हासिल की 23वीं रैंक

अपनी इसी रणनीति पर आगे बढ़कर सदफ ने पहले यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक और फिर मेंस परीक्षा पास की। इसके बाद आई इंटरव्यू की बारी, जिसमें भी वे सफल रहीं। एग्जाम में उन्होंने 23 रैंक हासिल की। इस रैंक के साथ वे आईएफएस अधिकारी बन गईं।