Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT दिल्ली और ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के ज्वाइंट PhD कोर्स में दाखिले लिए आवेदन 15 मार्च तक

आइआइटी दिल्ली और क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की संयुक्त एकेडेमी - UQ-IITD एकेडमी ऑफ रिसर्च (UQIDAR) द्वारा संचालित किए जा रहे इस पीएचडी कोर्स में साइंस टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स हेल्थकेयर ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंसेस में रिसर्च के लिए दाखिला लिया जा सकता है। स्टूडेंट्स को पहले वर्ष IIT दिल्ली में पढ़ाई करनी होगी और फिर एक और वर्ष क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए जाना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 15 Feb 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
पहले वर्ष में IIT दिल्ली में पढ़ाई के दौरान आइ-स्टूडेट्स को 41,000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। आइआइटी दिल्ली या विदेश की किसी यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली और ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी द्वारा मिलकर संचालित किए जाने वाले पीएचडी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

आइआइटी दिल्ली द्वारा बुधवार, 14 फरवरी 2024 जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दो विश्वस्तरीय विश्वविद्यालयों से एकसाथ पीएचडी करने का मौका है, जिसमें न सिर्फ स्कॉलरशिप दी जाएगी, बल्कि भारत और ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई, रिलोकेशन में सहायता और रिसर्च ट्रवेल ग्रांट्स भी दिए जाएंगे।

आइआइटी दिल्ली और क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की संयुक्त एकेडेमी - UQ-IITD एकेडमी ऑफ रिसर्च (UQIDAR) द्वारा संचालित किए जा रहे इस पीएचडी कोर्स में साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स, हेल्थकेयर, ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंसेस के विभिन्न विषयों में रिसर्च के लिए दाखिला लिया जा सकता है। प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को दोनों ही विश्वविद्यालयों से संयुक्त रूप से पीएचडी डिग्री दी जाएगी।

कौन कर सकता है अप्लाई?

UQIDAR के पीएचडी कोर्स के लिए भारतीय छात्र-छात्राओं के साथ-साथ विभिन्न देशों के आइ-स्टूडेंट्स भी अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, इस रिसर्च प्रोग्राम के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिक क्यू-स्टूडेंट्स के तौर पर आवेदन कर सकते हैं। आइ-स्टूडेंट्स को सेलेक्शन के बाद स्टूडेंट्स को पहले वर्ष IIT दिल्ली में पढ़ाई करनी होगी और फिर एक और वर्ष क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए जाना होगा। वहीं, क्यू-स्टूडेंट्स को पहले वर्ष क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में और फिर दूसरे वर्ष IIT दिल्ली आना होगा।

इतनी मिलेगी स्कॉलरशिप

UQIDAR पीएचडी में दाखिले के बाद आइआइटी दिल्ली में पढ़ाई के दौरान आइ-स्टूडेट्स को 41,000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। वहीं, दूसरे वर्ष में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए 31,192 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर सालाना दिए जाएंगे। तीसरे और चौथे वर्ष में आइआइटी दिल्ली में पढ़ाई के लिए 45 हजार रुपये हर माह दिया जाएगा। इनके अतिरिक्त स्टूडेंट्स को 5.2 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की सहायता दिल्ली व ब्रिसबेन के बीच ट्रैवल के लिए दी जाएगी।

कहां करें अप्लाई?

आइआइटी दिल्ली और क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के पीएचडी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट, uqidar.org पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को इस वेबसाइट पर ‘हाउ टू अप्लाई’ सेक्शन में पहले अपने सम्बन्धित प्रोजेक्ट को सेलेक्ट करना होगा और फिर इसके लिए वे अपनी रूचि की अभिव्यक्ति (Expression of Interest - EoI) दिए गए ऑनलाइन फॉर्म लिंक के माध्यम से सबमिट कर सकेंगे, जिसकी आखिरी तारीख 15 मार्च निर्धारित है।