Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में ऐसे पा सकते हैं नौकरी, मिलता है देश सेवा का मौका

Independence Day 2023 सरकारी नौकरी के साथ ही देश सेवा का सपना रखने वाले अभ्यर्थी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में शामिल हो सकते हैं। एनआईए का गठन 31 दिसंबर 2008 को किया गया था। इसके विशेष काम देश में आतंकवादी गतिविधियों को रोकना और भारत में आतंकवाद मुक्त रखने का है। अभ्यर्थी एनआईए में भर्ती होने की पूरी प्रक्रिया इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 07 Aug 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
Independence Day 2023: एनआईए में नौकरी प्राप्त करने की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Independence Day 2023: अपने देश के प्रति कुछ न कुछ करने का जज्बा सभी के अंदर छिपा होता है। हमने कई सेलिब्रिटी, नेता आदि को कहते हुए सुना है कि अगर मैं यह न होता तो मैं देश के सेना में शामिल होकर देश की सेवा करता। अगर आपके अंदर भी देश सेवा का जज्बा है और ऐसी नौकरी चाहते हैं जिसमें जॉब के साथ ही देश सेवा का मौका भी मिल जाये तो आप राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में जॉब कर सकते हैं। एनआईए भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन आती है जो आतंकवाद से जुड़े हुए मामलों की जांच करती है और आतंकवाद से जुड़े हुए इनपुट को इकठ्ठा कर देश को सुरक्षित रखने का काम करती है है।

कैसे मिलेगी NIA में जॉब

राष्ट्रीय जांच एजेंसी में नौकरी के लिए प्रतिवर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से आयोजित की जाती है जिसका नाम कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल यानी की CGL परीक्षा है। एसएससी सीजीएल द्वारा एनआईए भर्ती के उप-निरीक्षक (Sub-Inspector) का चयन किया जाता है। इसके लिए अभ्यर्थियों को प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू पास करना होता है। NIA में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती ग्रुप 'B' के अंतर्गत की जाती है।

क्या है योग्यता

एनआईए की नौकरी में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गयी है। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से होकर गुजरना होता है। जो उम्मीदवार टियर-1 एवं टियर-2 एग्जाम में सफल होते हैं उनके भर्ती के अगले चरण के लिए आमंत्रित किया जाता है। अभ्यर्थियों को इसके बाद लिखित परीक्षा में शामिल होना होता है। अंत में उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से प्रक्रिया में शामिल होना होता है। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को ही एनआईए में नियुक्ति प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें- Independence Day 2023: भारतीय खुफिया एजेंसी RAW में ऐसे पा सकते हैं नौकरी, देश सेवा का मिलेगा मौका