Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Mains Exam 2024: आखिरी समय में इन बातों का रखें ध्यान, जेईई मेंस में बेहतर रैंक हासिल करने में मिलेगी हेल्प

तीसरे वीक में कैंडिडेट्स के पास पूरा वक्त है कि खूब ज्यादा मॉक टेस्ट सॉल्व करें। इससे आपको तैयारी का अंदाजा लगेगा। साथ ही अगले वीक में आपके पास दिन बेहद कम बचेंगे लेकिन यह बहुत अहम है। इस दौरान आपको अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना है। खुद को इतना नहीं थकाना है कि बाद में एग्जाम में दिक्कत आए।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 27 Dec 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
JEE Mains Exam:लास्ट मंथ में इन बातों का रखें ध्यान, जेईई मेंस में बेहतर रैंक हासिल करने में मिलेगी मदद

 करियर डेस्क, नई दिल्ली। जेईई मेंस की परीक्षा 24 जनवरी, 2024 से शुरू होने जा रही है। देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाला एंट्रेंस एग्जाम 1 फरवरी, 2024 तक कंडक्ट कराया जाएगा। अब ऐसे में, इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास अब एक महीने से भी कम का वक्त बचा है। हालांकि, अब तक स्टूडेंट्स ने परीक्षा की तैयारी पक्की भी कर ली होगी, लेकिन कुछ बातें हैं, जिनका ध्यान रखना लास्ट मंथ में रखना जरूरी है। आइए जानते हैं।

रिवीजन पर करें फोकस 

अब, जब महीने भर से कम समय बचा है तो वीक के हिसाब से अगर बात करें तो कैंडिडेट्स पहले सप्ताह में रिवीजन पर फोकस कर सकते हैं। इस दौरान आप चाहें तो फिजिक्स के कॉन्सेप्ट को रिवाइज कर सकते हैं। इसके लिए आप दो दिन का वक्त ले सकते हैं। इसके बाद केमिस्ट्री के अहम रिएक्शन और कॉन्सेप्ट को दोबारा से रिवाइज करके अपनी तैयारी पुख्ता कर सकते हैं। इसके साथ ही मैथ्स के लिए भी इसी वीक में अपने हिसाब से दिन सेलेक्ट करके तैयारी कर सकते हैं।

प्रैक्टिस के लिए निकालें समय 

रिवीजन के बाद, जिन टॉपिक्स में आप फंस रहे हैं, उनके लिए थोड़ा समय निकालकर दूसरे वीक में आप उन्हें क्लीयर कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि कोई भी नया टॉपिक नहीं पढ़ना है केवल और केवल पुराने टॉपिक को रिवाइज और प्रैक्टिस करना है।

मॉक टेस्ट दें 

तीसरे वीक में अब कैंडिडेट्स के पास पूरा वक्त है कि खूब ज्यादा मॉक टेस्ट सॉल्व करें। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट दें। इससे आपकी तैयारी का पूरा अंदाजा आपको लग जाएगा। इसके लिए अपनी सहूलियत के लिए हिसाब से समय दे सकते हैं।

लास्ट वीक में हेल्थ का रखें ध्यान 

चौथे वीक में आपके पास दिन बेहद कम बचेंगे लेकिन यह बहुत अहम है। इस दौरान आपको अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना है। खुद को इतना नहीं थकाना है कि बाद में एग्जाम में दिक्कत आए। इसलिए ध्यान रखें कि खुद का ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें: SSC GD Constable 2024 Recruitment: जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा क्रैक करने में ये टिप्स मददगार होंगे साबित