Move to Jagran APP

Pharmacist Government Jobs: फार्मासिस्ट डे पर जानें केंद्र और राज्यों फार्मासिस्ट की सरकारी नौकरी के बारे में

Pharmacist Government Jobs फार्मासिस्ट की सरकारी नौकरियों की बात करें केंद्र सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले तमाम विभागों व सभी सरकारी अस्पतालों (जैसे AIIMS CGHS PGIMER आदि) से लेकर दवाओं के रिसर्च में लगे संस्थानों केंद्रीय स्वास्थ्य योजनाओं (जैसे- NHM NRHM आदि) में फार्मासिस्ट की भर्ती समय-समय पर होती रहती है। ये भर्तियां D.Pharma B.Pharma M.Pharma या Pharm D. के लिए होती हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 27 Sep 2023 09:32 PM (IST)
Pharmacist Government Jobs: फार्मासिस्ट डे पर जानें केंद्र और राज्यों फार्मासिस्ट की सरकारी नौकरी के बारे में
Pharmacist Government Jobs: फार्मासिस्ट की सरकारी नौकरियां भी काफी अधिक संख्या में निकलती रहती हैं।

Pharmacist Government Jobs: आज विश्व फार्मासिस्ट दिवस है। हमारे जीवन में फार्मासिस्ट की भूमिका को उजागर करने और फार्मेसी प्रोफेशनल्स के स्वास्थ्य व चिकित्सा क्षेत्रों में योगदान को सम्मानित करने के उद्देश्य से हर साल 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे को मनाए जाने की शुरूआत वर्ष 2009 में हुई थी और इसके लिए 25 सितंबर की तारीख इंटरनेशनल फार्मस्यूटिकल फेडरेशन (FIP) का स्थापना दिवस होने के कारण निर्धारित की गई थी। वर्ष 2023 के विश्व फार्मासिस्ट दिवस का मुख्य विषय (Theme) - स्वास्थ्य व्यवस्था को सशक्त बनाने में फार्मेसी की भूमिका (Pharmacy Strengthening Health Systems) घोषित किया गया है।

फार्मासिस्ट के हमारे स्वास्थ्य और चिकित्सा का अभिन्न अंग होने कारण इस फील्ड में प्रोफेशनल्स की हर देश में भारी मांग है। हमारे देश की ही बात करें तो फार्मेसी में निर्धारित योग्यता रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए जॉब के ऑप्शन बहुत हैं। न्यूनतम योग्यता डिप्लोमा इन फार्मेसी (डी.फार्मा) से लेकर बैचलर्स डिग्री (बी.फार्मा), मास्टर्स डिग्री (एम.फार्मा) और डॉक्ट्रेट (फार्म डी.) किए प्रोफेशनल्स की अलग-अलग लेवल पर डिमांड हमेशा बनी रहती है। यह मांग सिर्फ प्राइवेट कंपनियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि फार्मासिस्ट की सरकारी नौकरियां भी काफी अधिक संख्या में निकलती रहती हैं।

Pharmacist Government Jobs: केंद्र और राज्यों फार्मासिस्ट की सरकारी नौकरी

फार्मासिस्ट की सरकारी नौकरियों की बात करें केंद्र सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले तमाम विभागों व सभी सरकारी अस्पतालों (जैसे AIIMS, CGHS, PGIMER, आदि) से लेकर दवाओं के रिसर्च में लगे संस्थानों, केंद्रीय स्वास्थ्य योजनाओं (जैसे- NHM, NRHM, आदि) में फार्मासिस्ट की भर्ती समय-समय पर होती रहती है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, आदि समेत सभी राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के स्वास्थ्य विभागों से लेकर इनके अधीन सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी कंपनियों में फार्मासिस्ट की फार्मासिस्ट की भर्ती निकलती रहती हैं। साथ ही, फार्मेसी कॉलेजों में फैकल्टी की भी भर्ती होती है।

Latest Pharmacist Government Jobs: ऐसे पाएं लेटेस्ट फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियों के अपडेट

इन विभागों में फार्मेसी से सम्बन्धित अलग-अलग स्तरों पर भर्ती के लिए विज्ञापन समय-समय निकलते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को अपनी योग्यता (डीफार्मा, बीफार्मा, एमफार्मा या फार्म डी) के अनुसार निकलने वाली भर्तियों के अपडेट के लिए केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों और सरकारी अस्पतालों की वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करके या रोजगार समाचार व दैनिक सामाचार पत्रों में निकलने वाले विज्ञापनों पर नजर रखने होगी। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार ‘गूगल अलर्ट्स’ को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं, जिससे सम्बन्धित विज्ञापन ऑनलाइन प्रकाशित होने पर पंजीकृत ईमेल पर अलर्ट आ जाता है।

यह भी पढ़ें - World Pharmacists Day 2023: हर साल इस मकसद से मनाया जाता है यह दिन, जानें इसका इतिहास और महत्व