Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Language Tips: नई लैंग्वेज सीखने की है चाहत तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, आसान होगी राह

Language Tips अब जब आपका उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट है तो फिर आप कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा रिलेटेड लैंग्वेज की मूवी ड्रामा सॉन्ग सुने या फिर बुक्स पढ़ें। कहते हैं न कि किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए सबसे असरदार टिप्स यह है कि आप अपने चारो ओर वैसा ही माहौल बना लें। इससे आपको जल्दी सीखने में मदद मिलेगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 18 Oct 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
Language Tips: नई लैंग्वेज सीखने की है चाहत तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, आसान होगी राह

करियर डेस्क, नई दिल्ली। Language Tips: किसी भी दूसरी लैंग्वेज को सीखना आसान नहीं होता है लेकिन फिर भी प्रोफेशनल ग्रोथ के चलते कुछ लोगों के लिए यह मजबूरी बन जाता है। हालांकि, कुछ लोग अपनी पसंद से भी दूसरी भाषा सीखते हैं। अब ऐसे में, अगर आपके साथ इनमे से कोई भी परिस्थिति है और आप न्यू लैंग्वेज सीखने का सोच रहे हैं तो आपके लिए हम कुछ आसान टिप्स से लेकर आए हैं, जिनको फॉलो करके आप इसे आसानी से सीख सकते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

- सबसे पहले तो यह आपके भीतर टारगेट बिल्कुल क्लीयर हो कि आप कोई भी दूसरी भाषा क्यों सीखना चाहते हैं। मसलन, जैसे कि प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए या फिर अगर आप अपने बिजनेस को एक्सपेंड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लोकल वेंडर से कम्युूनिकेट करना होगा, इस वजह से आप सोच रहे हैं। इसके अलावा, अगर आपको संबंधित भाषा के साहित्य में कोई दिलचस्पी है, जिस वजह से आप इस दिशा में आगे बढ़ना चाहते हैं। यह सभी सवाल पहले खुद से पूछे और अपना उद्देश्य क्लीयर करें।

- अब, जब आपका उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट है तो फिर आप कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा रिलेटेड लैंग्वेज की मूवी, ड्रामा, सॉन्ग सुने या फिर बुक्स पढ़ें। कहते हैं न कि किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए सबसे असरदार टिप्स यह है कि आप अपने चारो ओर वैसा ही माहौल बना लें। इससे आपको जल्दी सीखने में मदद मिलेगी।

- नई लैंग्वेज सीखने के लिए आप क्लासेस भी ले सकते हैं। इसके लिए आप अच्छे से रिसर्च करने के बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन कक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं। आप ऐप की भी मदद ले सकते हैं।

- सीखने के साथ-साथ बेहद जरूरी है कि इसे बोलने की प्रैक्टिस की जाए। इसलिए कोशिश करें कि आप, जिस भाषा को सीख रहे हैं उससे संबंधित पार्टनर ढूंढे और उसके साथ ज्यादा से ज्यादा बातचीत करें।

- लैंग्वेज सीखने के लिए जरूरी है कि आपकी वोकेब और ग्रामर अच्छी हो। नए शब्दों के लिए आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा विभिन्न किताबों को पढ़ें, जो आपकी इसमे मदद कर सकती है। 

यह भी पढ़ें: प्रोफेशनल ईमेल भेजते वक्त न करें ये गलतियां, ऑफिस में इमेज को हो सकता है नुकसान