Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Low Cost Boarding Schools 2022: ये हैं 5 लाख रुपये से कम फीस वाले बोर्डिंग स्कूल, ऐसे करा सकते हैं दाखिला

Low Cost Boarding Schools 2022 भारत के अफोर्डेबल बोर्डिंग स्कूलों में सैनिक स्कूल सेंट पॉल्स स्कूल दार्जिलिंग माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल गुवाहाटी ला मार्टिनिईयर फॉर बॉयज कोलकाता साईं इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल भुवनेश्वर शारण्य नारायणी इंटरनेशनल स्कूल बेंगलूरू बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज नासिक आदि को शामिल किया जा सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Sun, 29 May 2022 12:25 PM (IST)
Hero Image
Low Cost Boarding Schools 2022: जानें भारत के अफोर्डेबल बोर्डिंग स्कूलों की फीस।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Low Cost Boarding Schools 2022: यदि आप बच्चे का दाखिला शहर की भीड़-भाड़ और प्रदूषण से दूर किसी ग्रीन एन्वार्यमेंट वाले बोर्डिंग स्कूल कराना चाहते हैं लेकिन आपका बजट अधिक नहीं है तो निराश होने की बात नहीं। आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे कुछ बोर्डिंग स्कूलों के बारे में जहां अपने बच्चे का पढ़ाने के लिए आपको 5 लाख रुपये सालाना से कम फीस भरनी होगी। इन स्कूलों में सैनिक स्कूल, सेंट पॉल्स स्कूल दार्जिलिंग, माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल गुवाहाटी, ला मार्टिनिईयर फॉर बॉयज कोलकाता, साईं इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल भुवनेश्वर, शारण्य नारायणी इंटरनेशनल स्कूल बेंगलूरू, बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज नासिक को शामिल किया जा सकता है।

सैनिक स्कूल

कम खर्च में बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाने के साथ-साथ यदि आप अपने बच्चे का कैरियर रक्षा सेनाओं (आर्मी, नेवी, एयर फोर्स) में अधिकारी के तौर पर बनाना चाहते हैं तो सैनिक स्कूल का विकल्प बेस्ट साबित हो सकता है। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा देश भर के विभिन्न राज्यों में कुल 33 सैनिक स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। ये सैनिक स्कूल सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध हैं और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई वाले आवासीय विद्यालय होते हैं। इन स्कूलों में लड़के और लड़कियों को कक्षा 6 में, जबकि सिर्फ लड़कों को कक्षा 9 में प्रवेश दिया जाता है। प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। सैनिक स्कूलों की सालाना फीस 1.5 लाख रुपये से भी कम है। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएं या आधिकारिक वेबसाइट, aissee.nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

सेंट पॉल्स स्कूल, दार्जिलिंग

दूसरी तरफ, निजी लेकिन अफोर्डेबल बोर्डिंग स्कूलों की बात करें तो पश्चिम बंगाल दार्जिलिंग में स्थित सेंट पॉल्स स्कूल को इस कटेगरी में शामिल किया जा सकता है। यह एक ऑल-बॉयज बोर्डिंग स्कूल है, जिसे ‘ईटन ऑफ ईस्ट’ भी कहा जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि यहां इंगलैण्ड के बर्कशायर स्थित ईटन कॉलेज के कल्चर और ट्रेडिशन को फॉलो किया जाता है। सेंट पॉल्स स्कूल स्कूल की सालाना फीस 4.5 लाख रुपये तक है। दाखिले के लिए आवेदन स्कूल की वेबसाइट, stpaulsdarjeeling.edu.in पर कर सकते हैं।

माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल, गुवाहाटी

असम राज्य के गुवाहाटी में स्थित माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल की भी फीस 4.25 लाख रुपये तक है। इस स्कूल को 19वीं शताब्दी की शुरूआत में स्थापित किया गया था और यह एक को-एड बोर्डिंग स्कूल है। यहां, पहली से लेकर 11वीं तक की कक्षाओं में दाखिला लिया जा सकता है। ऐडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, mbrs.edu.in पर भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Expensive Boarding Schools in India 2022: ये है देश के महंगे स्कूलों की लिस्ट, जाने फीस और दाखिले की डिटेल

ला मार्टिनिईयर फॉर बॉयज, कोलकाता

कोलकाता (पश्चिम बंगाल) का ला मार्टिनिईयर फॉर बॉयज भी अफोर्डेशन बोर्डिंग स्कूल है। यहां की फीस की सालाना फीस 4 लाख रुपये है। यह देश के पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है और इसकी स्थापना वर्ष 1836 में की गई थी। इस स्कूल में ऐडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, lamartiniereforboys.co.in पर फॉर्म भर सकते हैं।

साईं इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल, भुवनेश्वर

भुवनेश्वर (ओडिशा) का साईं इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल भी अफोर्डेबल बोर्डिंग है। इस स्कूल की सालाना फीस 4.4 लाख रुपये से अधिक है। यह एक को-एड स्कूल (गर्ल्स और बॉयज दोनो) है। ऐडमिशन के ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, sirs.edu.in पर भर सकते हैं।

शारण्य नारायणी इंटरनेशनल स्कूल, बेंगलूरू

कर्नाटक के बेंगलूरू में स्थित शारण्य नारायणी इंटरनेशनल स्कूल भी सस्ते बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। यह एक को-एड बोर्डिंग स्कूल है। आइबी और कैंब्रिज आइजीसीएसई कैरिकुलम वाले इस स्कूल में पढ़ाई के लिए 5 लाख रुपये फीस भरनी होगा। प्रवेश के लिए फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, snis.edu.in पर भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Best Schools in Hilly Areas: ये हैं भारत के हिल एरिया में स्थित प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल, दाखिले के लिए देनी होगी इतनी फीस

बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज, नासिक

महाराष्ट्र के नासिक के देवलाली का बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज को अफोर्डेबल बोर्डिंग स्कूलों की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। इस स्कूल की फीस 3.38 लाख रुपये सालाना तक है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1925 में हुई थी। प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, barnesschool.in पर भर सकते हैं।