Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Low Cost Boarding Schools: कम फीस वाले बोर्डिंग स्कूल के लिए सैनिक एवं नवोदय विद्यालय हैं बेहतर विकल्प, ये है एडमिशन प्रॉसेस

हमारे देश में सभी अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में दाखिला दिलवाना चाहते हैं। लेकिन कई बार ज्यादा फीस होने के चलते लोग ऐसा करने में सक्षम नहीं होते। अगर आप भी अपने बच्चों को बेहतर बोर्डिंग स्कूल में प्रवेश दिलवाना चाहते हैं तो सैनिक स्कूल नवोदय विद्यालय समेत कई अन्य स्कूल्स को चुन सकते हैं। यह कम फीस के साथ बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 16 Jul 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
Low Cost Boarding Schools: कम फीस और बेहतर शिक्षा के लिए बोर्डिंग स्कूल का चुन सकते हैं विकल्प। (image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। भविष्य के बेहतर निर्माण के लिए सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल से शिक्षा दिलाने का प्रयास करते हैं। लेकिन इसमें से कई माता-पिता ऐसे होते हैं जो अच्छी जगह एडमिशन के लिए फीस का इंतजाम नहीं कर पाते। अगर आप भी अपने बच्चों को कम फीस में अच्छे बोर्डिंग स्कूल में प्रवेश दिलवाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है। आप यहां से कुछ महत्वपूर्ण बोर्डिंग स्कूल्स की जानकारी और इसमें एडमिशन लेने की प्रॉसेस जान सकते हैं।

सैनिक स्कूल

यह स्कूल देशभर में मौजूद हैं। इन विद्यालयों में प्रवेश कक्षा 6 एवं कक्षा 9 में प्रदान किया जाता है। प्रवेश के लिए प्रति वर्ष नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है। रैंक के अनुसार स्टूडेंट्स को इन विद्यालयों में प्रवेश प्रदान किया जाता है। यह स्कूल कम फीस के साथ बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हैं और साथ ही बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए अच्छी एजुकेशन प्रदान करते हैं।

नवोदय विद्यालय

सैनिक स्कूलों की तरह नवोदय विधालयों में भी प्रवेश एंट्रेस एग्जाम के माध्यम से दिया जाता है। इसके लिए प्रति वर्ष जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) का आयोजन किया जाता है।

(image-freepik)

सेंट पॉल्स स्कूल, दार्जिलिंग

सरकारी संस्थानों के अलावा निजी क्षेत्र में पश्चिम बंगाल दार्जिलिंग में स्थित सेंट पॉल्स स्कूल भी है। इस स्कूल में केवल लड़कों को प्रवेश दिया जाता है। इस विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन स्कूल की वेबसाइट stpaulsdarjeeling.edu.in पर जाकर किया जा सकता है।

माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल, गुवाहाटी

यह स्कूल असम राज्य के गुवाहाटी में स्थित है। इस विद्यालय की स्थापना 19वीं शताब्दी की शुरुआत में की गई थी। इस स्कूल में पहली कक्षा से लेकर 11वीं कक्षा में प्रवेश प्रदान किया जाता है। प्रवेश प्रक्रिया, फीस आदि की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट mbrs.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Most Expensive School in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में सबसे महंगे स्कूलों की ये रही लिस्ट, लाखों में होती है फीस