Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Military School Admission: राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में कैसे दिला सकते हैं अपने बच्चे को दाखिला, यहां से जाने प्रॉसेस

Military School Admission राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने की सोच रहे अविभावकों को बता दें इसमें प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें शामिल होने के लिए छात्र का निर्धारित योग्यता को पूर्ण करना भी आवश्यक है। 6वीं में एडमिशन के लिए 5वीं 9वीं में प्रवेश के समय 8वीं एवं 11वीं में प्रवेश के लिए छात्र का 10वीं पास होना अनिवार्य है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 05 Oct 2023 05:50 PM (IST)
Hero Image
Military School Admission: राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में एडमिशन प्राप्त करने की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें। (Image-freepik)

Military School Admission: दुनियाभर के सभी माता-पिता अपने बच्चों को ऐसे स्कूल में एडमिशन दिलाना चाहते हैं जहां वे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकें और साथ ही ऐसा हुनर सीख सकें जिससे वे आगे चलकर बेहतर करियर का निर्माण कर सकें। इसके अलावा कुछ अविभावक ऐसे भी होते हैं जो अपने बच्चों को देश सेवा के लिए प्रेरित करना चाहते हैं और उनको राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में एडमिशन दिलाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए एक प्रॉसेस को फॉलो करना होता है। आप यहां से मिलिट्री स्कूल में एडमिशन लेने की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सामान्य नागरिकों के लिए केवल 30 फीसदी सीटें हैं आरक्षित

आपको जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में 70 प्रतिशत सीटें सेना में काम करने वाले या काम कर चुके सैनिकों के लिए आरक्षित होती हैं। इसके बाद बची हुई 30 प्रतिशत सीटों पर सामान्य नागरिकों के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है।

(Image-freepik)

एंट्रेस टेस्ट के माध्यम से दिया जाता है प्रवेश

इन 30 प्रतिशत सीटों पर स्टूडेंट्स को प्रवेश एंट्रेस टेस्ट के माध्यम से दिया जाता है। एंट्रेस टेस्ट कक्षा 6वीं और 9वीं में प्रवेश के लिए दिया जाता है। कक्षा 11वीं में छात्रों को प्रवेश कक्षा 10वीं में किये गए प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है।

आयु सीमा

मिलिट्री स्कूल में प्रवेश के लिए आयु सीमा भी निर्धारित है। अगर आप अपने बच्चे को कक्षा छठवीं में प्रवेश दिलाना चाहते हैं तो उसकी उम्र 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा कक्षा 9 में एडमिशन दिलाने के समय छात्र की उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

अगर आप अपने बच्चे को 6th में दाखिला दिलाना चाहते हैं तो छात्र का कक्षा 5वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा 9वीं में प्रवेश के लिए स्टूडेंट का 8वीं उत्तीर्ण और 11वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें- CBSE vs ICSE Board: बेहतर भविष्य के लिए सीबीएसई या आईसीएसई बोर्ड में क्या है बेहतर, पढ़ें डिटेल