Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NCC सर्टिफिकेट होल्डर्स को यूनिवर्सिटी एडमिशन और सेना भर्तियों में मिलती है विशेष छूट

NCC नेशनल कैडेट कॉर्प्स एक ऐसा संगठन है जिसकी स्थापना भारत के आजादी के बाद 15 जुलाई 1948 को हुआ था। इस संगठन को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स को सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करना है। NCC में स्टूडेंट्स स्कूल स्तर से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक अपनी स्वेच्छा से शामिल हो सकता हैं। एनसीसी में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जो बहुत उपयोगी होता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 27 Jun 2023 04:21 PM (IST)
Hero Image
NCC सर्टिफिकेट होल्डर्स को मिलती है यूनिवर्सिटी एडमिशन और सेना भर्ती में विशेष छूट।

National Cadet Corps (NCC): एनसीसी को राष्ट्रीय कैडेट कोर के नाम से जाना जाता है। यह हमारे देश का एक ऐसा संगठन है जो स्कूल से लेकर विश्वविद्यालयों तक छात्र-छात्राओं को सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करने का काम करता है। स्टूडेंट्स को यह प्रशिक्षण इसलिए प्रदान किया जाता है ताकि भविष्य में किसी आकस्मिक जरूरत के समय इनका सहयोग लिया जा सके। इस संगठन में देश की तीनों सेनाएं- जल सेना, थल सेना एवं वायु सेना शामिल होते हैं। इस संगठन में स्टूडेंट्स अपनी स्वेच्छा से शामिल होते हैं। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को एनसीसी की ओर से सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है जो सेना भर्ती सहित अन्य नौकरियों में छूट प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: पायलट बन भरें करियर में ऊंची उड़ान, लाखों में होगा मासिक वेतन

एनसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बेनिफिट्स

एनसीसी में शामिल होने पर आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। एनसीसी में शामिल होने पर ट्रेनिंग पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। इस सर्टिफिकेट से एनसीसी वाले उम्मीदवारों को सेना, पुलिस सहित अन्य सरकारी नौकरियों में छूट प्रदान की जाती है। कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के समय NCC सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को छूट मिलती है। इसके अलावा आगे की पढ़ाई के लिए एनसीसी में शामिल हो चुके अभ्यर्थियों को स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है।

क्या एनसीसी और आर्मी एक ही है?

आपको बता दें कि एनसीसी और आर्मी दोनों ही अलग हैं। एनसीसी को स्कूल कॉलेज में पढ़ने के दौरान कोई भी स्टूडेंट्स अपने स्वेच्छा के अनुसार ले सकता है, वहीं आर्मी में शामिल होने के लिए इंडियन आर्मी की ओर से भर्ती निकालकर अभ्यर्थियों को चयनित किया जाता है। लेकिन जो उम्मीदवार एनसीसी में B एवं C सर्टिफिकेट धारक होते हैं उनको तीनों सेनाओं में भर्ती के समय विशेष छूट प्रदान की जाती है। कई विभागों में विशेषकर एनसीसी एंट्री स्कीम के तहत भर्ती निकाली जाती हैं।

एनसीसी कैडेट की सैलरी क्या होती है

एनसीसी कैडेट के दौरान स्टूडेंट्स को कोई भी सैलरी प्रदान नहीं की जाती है। एनसीसी की ओर से छात्रों को वर्दी, ट्रेनिंग के दौरान खाने-पीने का सामान मुहैया करवाया जाता है। लेकिन जब आप एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत सेना में शामिल कर लिए जाते हैं उस समय आपको भारत सरकार की ओर से निर्धारित महीने की सैलरी प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें- Career in Radio: रेडियो क्षेत्र चुनकर रखें सुनहरे भविष्य की नींव, यहां से जानें योग्यता, कोर्सेज और सैलरी