Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Part Time Jobs: पढ़ाई के साथ करना चाहते हैं जॉब तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन, पॉकेट मनी निकालना होगा बेहद आसान

Part Time Jobs अगर आपकी लिखने में रुचि है तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आजकल तमाम मैगजीन डिजिटल वेबसाइट और अन्य न्यूज पेपर फ्रीलांसर राइटर की डिमांड करते हैं। ऐसे में आप अपने स्टडी टाइम के अनुसार आर्टिकल लिखकर ठीक-ठाक पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा भी कई विकल्प हैं जिनको चुनकर स्टूडेंट्स अपना जेब खर्च निकाल सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
Part Time Jobs: पढ़ाई के साथ करना चाहते हैं जॉब तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन । (image-freepik)

 करियर डेस्क, नई दिल्ली। Part Time Jobs: पढ़ाई पर पैरेंट्स की अच्छी-खासी रकम खर्च होने के बाद कई स्टूडेंट्स सोचते हैं कि अब अपने जेब खर्च के लिए माता-पिता से पैसे नहीं मांगने पड़े या फिर थोड़ा-बहुत कमा कर पैरेंट्स का बोझ कुछ कम कर सकें। इसके लिए छात्र-छात्राएं कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ कुछ पार्ट टाइम जॉब करना प्रेफर करते हैं, जिससे वे अपनी पॉकेट मनी खुद निकाल सके।

हालांकि, कई बार फैमिली में आर्थिक तंगी के चलते भी छात्र-छात्राओं को मजूबरन नौकरी करनी पड़ती है, जिससे वे अपनी फीस भर सकें। फैमिली को सपोर्ट कर सकें। परिस्थितियां कैसी भी हों लेकिन कुछ स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम नौकरी का विकल्प चुनते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं तो आज हम आपको इसी संबंध में डिटेल देने जा रहे हैं। हम आपको स्टडी के साथ करने वाले कुछ जॉब ऑप्शन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करके आप पैरेंट्स की मदद कर सकेंगे, बल्कि खुद अपने पैरों पर भी खड़े हो सकेंगे। आइए डालते हैं एक नजर।

कंटेंट राइटिंग

अगर आपकी लिखने में रुचि है तो आपके लिए कंटेंट राइटिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आजकल तमाम मैगजीन, डिजिटल वेबसाइट और अन्य न्यूज पेपर फ्रीलांसर राइटर की डिमांड करते हैं। ऐसे में आप अपने स्टडी टाइम के अनुसार आर्टिकल लिखकर ठीक-ठाक पैसे कमा सकते हैं।

ट्यूशन

ट्यूशन टीचर बनना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। अगर आपकी किसी भी सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ है और आपको लगता है कि इसे बेहतर तरीके से आप किसी को समझा सकते हैं तो आप ट्यूशन टीचर बनकर भी आप अपना खर्चा निकाल सकते हैं। इसके लिए भी सहूलियत यह है कि अपने पढ़ाई से बचे टाइम के बाद आप क्लासेस के लिए वक्त रख सकते हैं, जिससे आपकी पढ़ाई भी डिस्टर्ब न हो।

फोटोग्राफी 

अगर आपको पिक्चर क्लिक करने का शौक और हुनर दोनोंं ही है तो आप फोटोग्राफी से भी अच्छा कमा सकते हैं। कंटेंट राइटर की तरह कई वेबसाइट्स पर आप अपनी फोटोज को सेल कर सकते हैं।   

हैंडमेड आइटम 

अगर आपके भीतर हुनर हैं तो आप हैंडमेड आइटम बनाकर भी कमा सकते हैं। आपको, जिस आइटम को बनाने में रुचि है आप वो बनाकर सेल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Success Tips: नाकामी से ये बातें सीखकर स्टूडेंट्स खुद को ऐसे करें तैयार, सफल होने में मिलेगी मदद