Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SATHEE: स्टूडेंट्स साथी पोर्टल से फ्री में कर सकते हैं इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी, ये रही पूरी डिटेल

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से साथी (SATHE) पोर्टल पर स्टूडेंट्स के लिए निशुल्क इंजीनियरिंग मेडिकल ICAR की तैयारी करवाई जा रही है। इसके साथ ही अगर कोई एसएससी एवं बैंकिंग भर्ती की तैयारी करना चाहता है तो वे ही इस पोर्टल से निशुल्क तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए आप पोर्टल पर निशुल्क एनरोल कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 21 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य परीक्षाओं के लिए साथी पोर्टल पर फ्री में कर सकते हैं तैयारी।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। इंजीनियरिंग, मेडिकल, ICAR की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बेहतरीन खबर है। भारत सरकार के अंतर्गत एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से साथी (SATHE) पोर्टल चलाया जा रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से आप इन सभी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी IIT Professors/ Subject Experts से करवाई जाएगी। इसके साथ ही आपके लिए इस पोर्टल पर लाइव क्लासेज, एनसीईआरटी वीडियो सॉल्यूशन, एआई बेस्ड असेसमेंट प्लैटफॉर्म, प्रोफेसर के रेकॉर्डेड वीडियो आदि भी उपलब्ध हैं जिससे आप अपनी तैयारियों को बेहतर बना सकते हैं।

भर्ती परीक्षाओं को भी किया गया शामिल

स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के साथ ही अब साथी पोर्टल पर भर्तियों को भी जोड़ा जा रहा है। आप यहां बैंकिंग से जुड़ी भर्तियों की तैयारी निशुल्क कर सकते हैं। इसके अलावा इस पोर्टल पर SSC की तैयारी भी फ्री में करवाई जाती है।

आप इसमें से किसी की भी तैयारी के लिए साथी पोर्टल पर जाकर निशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपनी तैयारियों को पूरा कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आगे चलकर इस पोर्टल पर CUET, कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) आदि को भी जोड़ा जायेगा जिससे इस क्षेत्र के स्टूडेंट्स भी फ्री में तैयारी का लाभ पा सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • साथी पोर्टल पर एनरोल करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट sathee.prutor.ai पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिसकी भी तैयारी करनी है उसके आगे Start Learning पर क्लिक करें।
  • अब कोर्स/ भर्ती चुनकर एनरोल नाउ लिंक पर क्लिक करें मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।

SATHEE Portal Online Link

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं