Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CPO 2023: बनना चाहते हैं सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में सब-इंस्पेक्टर तो जानें ऐसे होता है सिलेक्शन

SSC Delhi Police CAPF SI 2023 स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से दिल्ली पुलिस के साथ ही सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। जो उमीदवार CAPF के अंतर्गत आने वाले पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे भर्ती में शामिल होने से पहले चयन प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी यहां से प्राप्त करके इस भर्ती की तैयारी कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 23 Jul 2023 05:04 PM (IST)
Hero Image
SSC CPO 2023: सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में सब-इंस्पेक्टर पदों की चयन प्रक्रिया की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

SSC CPO 2023: कर्मचारी चयन आयोग की ओर से दिल्ली पुलिस के साथ ही सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज/ CAPF (CRPF, CISF, BSF, ITBP, NSG, SSB, AR) में सब-इंस्पेक्टर (SI) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। जो अभ्यर्थी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं और इस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं उनको बता दें कि एसएससी ने इन पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। SSC ने इन फोर्सेज में पुरुष के 1601 पदों एवं महिला कैंडिडेट्स के लिए 113 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। इस भर्ती में भाग लेने से पहले अभ्यर्थियों के लिए यह जान लेना आवश्यक है कि सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में सब इंस्पेक्टर के पदों पर सिलेक्शन कैसे होता है। आप इस आर्टिकल से CAPF सब-इंस्पेक्टर के सिलेक्शन प्रॉसेस की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

SSC Delhi Police, CAPF SI 2023: क्या है सिलेक्शन प्रॉसेस

सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में एसआई बनने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) से होकर गुजरना होगा। लिखित परीक्षा के दौरान दो पेपर यानी कि पेपर-1 एवं पेपर-2 होगा।

पेपर-1 विवरण

पेपर-1 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए आपको 2 घंटे का समय प्रदान। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं।

विषय प्रश्नों की संख्या
जनरल इंटेलिजेंस एन्ड रीजनिंग 50
जनरल नॉलेज एन्ड जनरल अवेयरनेस 50
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 50 
इंग्लिश कांप्रिहेंसिव 50 

पेपर-2

पेपर-2 में इंग्लिश लैंग्वेज एवं कांप्रिहेंसिव से 200 प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए भी अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय दिया जायेगा। प्रश्न पत्र 200 अंकों के लिए होगा यानी कि प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है।

यह भी पढ़ें- Bank Clerk Recruitment: सरकारी बैंकों में बनना चाहते हैं क्लर्क तो जानें कैसे होता है सिलेक्शन व जरूरी योग्यता

SSC CPO 2023: पीएसटी, पीईटी एवं मेडिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) एवं फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट (PET) टेस्ट से होकर गुजरना होगा। इस प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन देना होगा। मेडिकली फिट उम्मीदवारों को ही अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- UPSC Civil Services Exam: सिविल सेवा परीक्षा में Optional विषय का Selection है महत्वपूर्ण, ये टिप्स करेंगे मदद