Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD Constable 2024 Recruitment: जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा क्रैक करने में ये टिप्स मददगार होंगे साबित

एग्जाम की बेहतर तैयारी करने में मॉक टेस्ट भी बहुत हेल्पफुल होते हैं। इसलिए तैयारी के साथ-साथ इनके लिए भी वक्त निकालें। जैसे ही आप श्योर हों बीच-बीच में ये टेस्ट देते रहें इससे आपको अपनी तैयारी के बारे में सटीक जानकारी मिल सकेगी। इसके साथ ही अपनी हेल्थ का खास ध्यान रखें क्योंकि अगर यही ठीक नहीं होगी तो फिर एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन करना मुश्किल हो जाएगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 26 Dec 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
SSC GD Constable 2024 Recruitment: जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा क्रैक करने में ये टिप्स मददगार होंगे साबित

करियर डेस्क, नई दिल्ली। एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार इस वक्त परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। कर्मचारी चयन आयोग की ओर से फरवरी-मार्च में बीएसएफ सीआईएसएफ सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी में जीडी कॉन्स्टेबल पदों को भरने के लिए एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। इसी क्रम में हम उम्मीदवारों को कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, उन्हें एग्जाम में सफलता हासिल करने में मदद करेंगे।

एग्जाम पैटर्न को समझें

यूं तो अभी तक इस एग्जाम की तैयारी में जुटे सभी कैंडिडेट्स ने एग्जाम का पैटर्न सहित अन्य डिटेल्स इकठ्ठा कर ली होंगी, लेकिन अगर कहीं कोई भी डाउट है तो एग्जाम पैटर्न को एक बार दोबारा समझ लें। प्रत्येक सेक्शन के लिए मार्किंग और समय आवंटन सहित अन्य डिटेल्स की जांच कर लें। इसके साथ ही अंग्रेजी/हिंदी भाषा, प्रारंभिक गणित और रीजनिंग सहित सभी सेक्शन के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम को भी अच्छी तरह से जांच लें।

स्टडी शेड्यूल बनाएं

एग्जाम में अब कम समय ही बचा है इसलिए कैंडिडेट्स एक ऐसा स्टडी शेड्यूल तैयार करें, जो कि प्रैक्टिकल हो। इसका आशय यह है कि सभी विषयों को शामिल करते हुए यह क्लीयर हो कि बचे हुए समय में आप कितने टॉपिक्स को कवर कर सकते हैं। अपनी वीकनेस के आधार पर प्रत्येक सेक्शन के लिए पर्याप्त समय आवंटित करें।

स्टडी मैटेरियल पर दें ध्यान

ध्यान रहें कि परीक्षा के लिए जो मैटेरियल आपने सेलेक्ट किया हो वह सही हो। इसके लिए फिर चाहें आप बुक्स से पढ़ें या फिर ऑनलाइन ही क्यों न पढ़ रहें हो, बस कोशिश करें कि पाठ्य सामग्री बेहतर और लेटेस्ट होनी चाहिए।

मॉक टेस्ट सॉल्व करें

एग्जाम की बेहतर तैयारी करने में मॉक टेस्ट भी बहुत हेल्पफुल होते हैं। इसलिए तैयारी के साथ-साथ इनके लिए भी वक्त निकालें। जैसे ही आप श्योर हों बीच-बीच में ये टेस्ट देते रहें, इससे आपको अपनी तैयारी के बारे में सटीक जानकारी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें: SSC GD Constable 2024 Recruitment: फौरन करें एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अप्लाई, लास्ट डेट है करीब