Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Study in Abroad: विदेश से पढ़ने की है चाहत तो जान लें इससे जुड़े तमाम फायदे

Study in Abroad देश के बाहर जाकर पढ़ाई करने वालो के पास एक अच्छा नेटवर्क तैयार होता है जो उन्हें दुनिया भर के संबंधित फील्ड के एक्सपर्ट के साथ जुड़ने में मदद करता है। इससे उन्हें जॉब के भी अच्छे मौके हासिल करने में मदद मिलती है। कंपनीज भी ऐसे कैंडिडेट्स से खास प्रभावित होती हैं जिनके पास इंटनेशनल अनुभव होता है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 21 Sep 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
Study in Abroad हर साल बड़ी संख्या में हायर स्टडीज के लिए स्टूडेंट्स विदेश जाते हैं। (image-freepik)

एजुकेशन डेस्क। हर साल बड़ी संख्या में हायर स्टडीज के लिए स्टूडेंट्स विदेश जाते हैं। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साल 2022 में फॉरेन जाकर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या पिछले कुछ वर्षों में सबसे ज्यादा थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, संसद में दिए गए जवाब के अनुसार, पिछले साल 7 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं पढ़ाई के लिए देश से बाहर गए थे। हालांकि, आज बात हम विदेश पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या की नहीं करेंगे, बलकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप फॉरेन से हायर स्टडीज करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां पढ़ाई के साथ-साथ और क्या बेनिफिट्स मिलते हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

- फॉरेन विदेश में अध्ययन करने का सबसे अहम लाभ यह है कि यहां आकर आप एक नए कल्चर के साथ कनेक्ट होते है। नई जगह आकर नई संस्कृति से खुद को जोड़ने का अवसर मिलता है है। विभिन्न रीति-रिवाजों और परंपराओं को समझने का मौका मिलता है। यह निश्चित तौर पर आपके दृष्टिकोण को व्यापक बना सकता है।

- विदेश में रहकर आप वहां के रीति-रिवाज सीखने के साथ-साथ यहां की लैंग्वेज भी सीखते हैं। भले ही आप पूरी तरह से संबंधित भाषा में परिपक्व न हो पाएं लेकिन हां इतना पूरी तरह संभव है कि दूसरी भाषा के बारे में काफी कुछ सीख पाते हैं, जो कि कहीं न कहीं फ्यूचर में आपके काम आ सकता है। कई भाषाओं का ज्ञान निश्चित तौर पर आपके सीवी को भी इम्पैक्टफुल बनाता है।

- देश के बाहर जाकर पढ़ाई करने वालो के पास एक अच्छा नेटवर्क तैयार होता है, जो उन्हें दुनिया भर के संबंधित फील्ड के एक्सपर्ट के साथ जुड़ने में मदद करता है। इससे उन्हें, जॉब के भी अच्छे मौके हासिल करने में मदद मिलती है। कंपनीज भी ऐसे कैंडिडेट्स से खास प्रभावित होती हैं, जिनके पास इंटनेशनल अनुभव होता है।

यह भी पढ़ें:  Successful Entrepreneur: एंटरप्रेन्योर बनने का सोच रहे हैं तो ये टिप्स करें फाॅलो, कामयाब होने में मिलेगी मदद