Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Successful Entrepreneur: एंटरप्रेन्योर बनने का सोच रहे हैं तो ये टिप्स करें फाॅलो, कामयाब होने में मिलेगी मदद

Successful Entrepreneur अगर आपको अपना बिजनेस स्थापित करना है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आपके भीतर लीडरशिप का गुण हो। आपको यह गुण आना चाहिए कि कैसे टीम को मैनेज करना है। सबको साथ लेकर कैसे चलना है क्योंकि बिना टीम के आपको अपना गोल्स अचीव करना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। इसके साथ ही रिस्क लेने से कभी न डरें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 15 Sep 2023 04:47 PM (IST)
Hero Image
Successful Entrepreneur: एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपके भीतर होने चाहिए गुण, सक्सेस पाने में मिलेगी मदद

 एजुकेशन डेस्क। Successful Entrepreneur: आज बदलते वक्त के साथ लोग नए-नए आइडियाज के साथ एंटरप्रेन्योरशिप में हाथ आजमा रहे हैं। इस फील्ड में देश-विदेश से पढ़ने वाले डिग्रीधारकों ने अपनी लॉखों के पैकेज की शानदार जॉब छोड़कर इस दिशा में कदम बढ़ाया है। उन्हें सफलता भी मिली है। अब अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं। आप भी चाहते हैं कि अपना खुद का बिजनेस शुरू किया जाए तो आज हम आपको कुछ काम के टिप्स देने जा रहे हैं। यह कुछ ऐसे टिप्स होंगे, जो आपको बतौर एंटरप्रेन्योर बनने में काफी हेल्पफुल साबित होंगे तो आइए डालते हैं एक नजर।

खूब रिसर्च करें

कहा जाता है कि उसी काम को हाथ में लेना चाहिए, जिसकी पूरी जानकारी हो। बिना नॉलेज के कभी किसी फील्ड में आगे नहीं बढ़ना चाहिए। एंटरप्रेन्योरशिप फील्ड भी ऐसा ही है। इस दिशा में भी कामयाबी पाने के लिए बेहद जरूरी है कि आपको मार्केट का पूरा ज्ञान हो। आप, जिस फील्ड से जुड़ा भी अपना कोई बिजनेस शुरू करने जा रहें, उससे जुड़ी A to Z नॉलेज होनी चाहिए। कोई भी बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी चीज आपकी नजरों से छूटनी नहीं चाहिए।

यूनिक आइडिया

सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बनने की राह ही एक यूनिक आइडिया से शुरु होती है। अगर आपके पास सबसे हटकर कोई विचार नहीं होगा, आपको इस क्षेत्र में खुद को स्थापित करना मुमिकन नहीं हो पाएगा। यह सभी चीजें आपको मार्केट रिसर्च के दौरान ही मालूम चलेगी। इसलिए कोशिश करें कि, जिस भी दिशा में आप काम करने का मन बना रहे हैं, उससे जुड़ा कोई शानदार आइडिया आपके पास हो। इसके साथ ही आपकी टॉरगेट ऑडियंस कौन होगी।

बजट की प्लानिंग

आपके पास बजट की पूरी प्लानिंग होनी चाहिए। कितना पैसा आपके पास है। कितना आपको रिलेटिव्स, फ्रेंडस और मार्केट से लेना होगा। इसके साथ-साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आप अपने लिए भी सेव करते चलें। ऐसा न हो कि अति उत्साह में आकर आप अपनी सेविंग्स को बिल्कुल ही खत्म कर दें। इसके बाद में आपको प्रॉब्लम फेस करनी पड़े।

लीडरशिप  

अगर आपको अपना बिजनेस स्थापित करना है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आपके भीतर लीडरशिप का गुण हो। आपको यह गुण आना चाहिए कि कैसे टीम को मैनेज करना है। सबको साथ लेकर कैसे चलना है, क्योंकि बिना टीम के आपको अपना गोल्स अचीव करना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: Engineer’s Day: शादी के 4 साल बाद पति की मौत, बेटी को पालने के लिए शुरू की पढ़ाई और बन गई पहली महिला इंजीनियर