Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TGT Required Qualification: NCTE नियमों के अनुसार क्या है TGT भर्ती के लिए योग्यता, यहां से जानें पूरी डिटेल

TGT Teacher Qualification जो उम्मीदवार ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के पदों पर चयनित होना चाहिए वे यहां से चयन प्रक्रिया एवं NCTE की ओर से निर्धारित योग्यता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। टीजीटी बनने के लिए आपका 12वीं/ संबंधित विषय में ग्रेजुएशन एवं बीएड उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवार का टीईटी या सीटीईटी भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 05 Nov 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
TGT Required Qualification की पूरी जानकारी यहां से करें चेक। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। TGT Required Qualification: हमारे देश में एक शिक्षक को भगवान से ऊपर का दर्जा दिया जाता है। शिक्षक का पद हमारे देश में काफी प्रतिष्ठित माना जाता है और करोड़ों लोगों का सपना टीचर बनने का होता है। टीचर बनने के लिए हमारे देश में विभिन्न भर्तियां जैसे टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी सहित विभिन्न भर्तियां होती हैं। लाखों उम्मीदवारों का सपना इसमें से टीजीटी यानी कि ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर बनने का होता है।

अगर आप भी प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी है। यहां से आप टीजीटी भर्ती से जुड़ी पूरी योग्यता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है योग्यता

टीजीटी भर्ती में शामिल होने के लिए नेशनल कॉउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (NCTE) की ओर से योग्यता तय की गयी है। इसके अनुसार आपको बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद जिस विषय के टीचर बनना चाहते हैं उस विषय से ग्रेजुएशन (स्नातक) करना होगा। स्नातक के बाद उम्मीदवारों को बैचलर ऑफ एजुकेशन यानी कि बीएड (दो वर्षीय) करना होगा।

बीएड उत्तीर्ण करने के साथ ही उम्मीदवारों को टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) या सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) उत्तीर्ण होना भी आवश्यक है।

(Image-freepik)

आयु सीमा

टीजीटी बनने के लिए भर्ती में भाग लेते समय उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए। भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गयी है, यानी 21 वर्ष के बाद किसी भी उम्र के उम्मीदवार इस भर्ती में भाग ले सकते हैं।

कैसे होता है चयन

टीजीटी बनने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होता है। लिखित परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा और शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू प्रॉसेस संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Work From Home Jobs: इन जॉब्स में है घर से काम करने का बेहतर स्कोप, अर्निंग में भी कमी नहीं