Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tourism Government Jobs: टूरिज्म डे पर जानें पर्यटन में सरकारी नौकरियों के विकल्प, कहां और कैसे होती है भर्ती?

Tourism Government Jobs केंद्रीय स्तर पर देखें तो भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के साथ-साथ इसके अधीन विभिन्न सरकारी कंपनियों (PSUs) और संस्थानों जैसे - भारतीय पर्यटन विकास निगम (ITDC) टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटैलिटी इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट सिस्टम (THIMS) इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) लिमिटेड इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एण्ड ट्रैवल मैनेजमेंट (IITTM) तमाम इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM) आदि में विभिन्न के पदों पर सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 27 Sep 2023 04:25 PM (IST)
Hero Image
Tourism Government Jobs: ये हैं पर्यटन में सरकारी नौकरियों के विकल्प और ऐसे होती है भर्ती।

Tourism Government Jobs: आज विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day 2023) है। वैश्विक पर्यटन के महत्व और इससे सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक और आर्थिक मूल्यों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में आमलोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्यों के साथ हर साल 27 सितंबर को वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा वर्ष 1970 में विश्व पर्यटन दिवस को प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को मनाए जाने की घोषणा की गई थी। UNWTO ने हर साल की तरह ही विश्व पर्यटन दिवस 2023 के लिए मेजबान देश (Host Country) सउदी अरब को निर्धारित किया है और इस साल का मुख्य विषय (Theme) पर्यटन एवं हरित निवेश (Tourism and Green Investments) घोषित किया है।

Tourism Government Jobs: पर्यटन के क्षेत्र में सरकारी नौकरियों के विकल्प

विश्व पर्यटन दिवस के इस मौके पर टूरिज्म में करियर बनाने के इच्छुक ऐसे उम्मीदवार जो कि पर्यटन में सरकारी नौकरी पाने की विशेष इच्छा रखते हैं उनके लिए हम बताते हैं कि इस क्षेत्र में क्या-क्या विकल्प मौजूद हैं। केंद्रीय स्तर पर देखें तो भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के साथ-साथ इसके अधीन विभिन्न सरकारी कंपनियों (PSUs) और संस्थानों जैसे - भारतीय पर्यटन विकास निगम (ITDC), टूरिज्म एण्ड हॉस्पिटैलिटी इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट सिस्टम (THIMS), इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) लिमिटेड, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एण्ड ट्रैवल मैनेजमेंट (IITTM), देश के विभिन्न शहरों में स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (IHM), आदि में विभिन्न ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं।

इसी प्रकार, राज्यों के मामले में उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, उत्तराखण्ड, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, गुजरात, महाराष्ट्र आदि समेत सभी राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों (UTs) के पर्यटन विभागों एवं इनके अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (State PSUs) में भी सरकारी नौकरियां समय-समय पर निकलती रहती हैं। राज्यों में भी अलग-अलग स्तरों (ग्रुप 1, 2, 3, 4) के पदों के लिए भर्ती प्रक्रियाओं का आयोजन किया जाता है।

यह भी पढ़ें - Career In Hospitality: हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में सफल करियर निर्माण के लिए अहम हैं ये Skills

Tourism Government Jobs: पर्यटन में सरकारी नौकरियों के लिए कहां और कैसे होती है भर्ती?

केंद्र हो या राज्य, पर्यटन के क्षेत्र में सरकारी नौकरियां उनके लेवल (ए, बी, सी और डी) के अनुसार आमतौर पर अलग-अलग निकाली जाती हैं। जहां केंद्रीय विभागों में पर्यटन से सम्बन्धित विभागों और कंपनियों में ग्रुप ए और ग्रुप बी के पदों पर भर्ती के बात करें तो इनके लिए भर्ती हर साल आयोजित की जाने वाली संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (CSE या IAS) और कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की संयुक्त स्नातक स्तरीय (CGL) परीक्षा के माध्यम से की जाती है। केंद्रीय विभागों में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती SSC की ही अन्य परीक्षाओं संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (CHSL) परीक्षा और मल्टी-टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ (MTS) परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

यह भी पढ़ें - Hotel Management: 12वीं के बाद करें होटल मैनेजमेंट का कोर्स, देश के साथ ही विदेश में भी है नौकरी का स्कोप

इसी प्रकार, राज्य सरकारों के मामले में पर्यटन से सम्बन्धित विभागों और कंपनियों में ग्रुप ए व ग्रुप बी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली राज्य सिविल सेवा परीक्षा (State PCS Exams) के माध्यम से किया जाता है। दूसरी तरफ, राज्यों में पर्यटन से सम्बन्धित ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड/आयोग (जैसे - उत्तर प्रदेश के लिए UPSSSC, बिहार के लिए BSSC, राजस्थान के लिए RSMSSB, आदि) के द्वारा किया जाता है।

इनके अतिरिक्त, कई बार केंद्रीय या राज्यों के पर्यटन से जुड़े विभागों और कंपनियों द्वारा अलग से भी भर्ती निकाली जाती है। इन सभी भर्तियों की जानकारी उम्मीदवार साप्ताहिक रोजगार समाचार और दैनिक समाचार पत्रों से ले सकते हैं। साथ ही, इनके लिए गूगल अलर्ट्स को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।