Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक बनने के लिए क्या है प्रॉसेस, यहां से पढ़ें योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

पुलिस उपाधीक्षक को डीएसपी यानी कि डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) के रूप में जाना जाता है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और पुलिस उपाधीक्षक बन सकते हैं तो इसके लिए आपको यूपी पीसीएस एग्जाम को क्लियर करना होगा। इसमें भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ ही शारीरिक योग्यता को पूरा करना अनिवार्य है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 11 Jan 2024 04:58 PM (IST)
Hero Image
How to Become DSP in UP Police: पुलिस उपाधीक्षक बनने की प्रॉसेस यहां से जानें। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। पुलिस उपाधीक्षक, पुलिस विभाग में एक अहम पद माना जाता है। पुलिस उपाधीक्षक को डीएसपी यानी कि डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस के नाम से जाना जाता है। यह पद समाज में काफी प्रतिष्ठा वाला माना जाता है इसलिए बहुत से युवाओं का सपना इस पद पर नौकरी प्राप्त करना होता है। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है, क्योंकि इस समय इस पद के लिए राज्य में नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं।

लेकिन इस पद पर नौकरी करने से पहले आपको इसके बारे में पूर्ण जानकारी हासिल होना अनिवार्य है। हम आपकी सहायता के लिए पुलिस उपाधीक्षक (DSP) से जुड़ी अहम जानकारी (जैसे, योग्यता, चयन प्रक्रिया) यहां उपलब्ध करवा रहे हैं।

कौन होता है पुलिस उपाधीक्षक और इसके कार्य

पुलिस उपाधीक्षक यानी कि DSP प्रत्येक जिले में नियुक्त एसपी या एसएसपी को रिपोर्ट करता है। डीएसपी की तैनाती जिले के किसी सर्किल में होती है उनके अंतर्गत दो या उससे अधिक थाने रिपोर्ट करते हैं। एक पुलिस उपाधीक्षक के पास असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (ACP) जितनी पॉवर होती हैं और यह अपने अंतर्गत आने वाले थानों की देखरेख, जूनियर्स के काम, पब्लिक मैनेजमेंट के साथ ही कानून का पालन करवाना होता है।

पुलिस उपाधीक्षक बनने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

पुलिस उपाधीक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा इस पद के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

(Image-freepik)

शारीरिक मापदंड

पुलिस उपाधीक्षक (DSP) बनने के लिए सामान्य, ओबीसी, एससी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 168 सेमी और सीना बिना फुलाए 84 सेमी एवं फुलाने के साथ 89 सेमी होना चाहिए। अनुसूचित जातियों के लिए न्यूनतम लंबाई 160 सेमी और सीना बिना फुलाए 79 सेमी एवं फुलाने के साथ 84 सेमी होना चाहिए।

महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी होना अनिवार्य है। एसटी वर्ग से आने वाली महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 147 सेमी निर्धारित की गयी है।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को यूपी पीसीएस एग्जाम में शामिल होना होगा। इसके अन्तर्गत आपको पहले प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेना होगा। प्रीलिम एग्जाम में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। अंत में मेंस एग्जाम एवं पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षण) में शामिल होना होगा। आने में उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण एवं साक्षात्कार में शामिल होना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में कैसे बन सकते हैं डिप्टी कलेक्टर, यहां से पाएं चयन से लेकर योग्यता की पूरी जानकारी